DA Image
17 अक्तूबर, 2020|11:34|IST

अगली स्टोरी

सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है मशरूम, जानें 7 गजब के फायदे

source pixabay

Mushroom Eating Benefits: आप मशरूम की सब्जी तो बड़े चाव से खाते हैं, पर क्या आप इसके औषधीय गुणों से भी वाकिफ हैं। मशरूम का सेवन न सिर्फ मोटापा कम करने का कारगर उपाय है बल्कि इसका नियमित सेवन करने से हाई बीपी,पेट के विकार,दिल की बीमारियां और कैंसर जैसे रोगों तक में फायदा होता है। मशरूम  में विटामिन बी, डी, पोटेशियम,  कॉलिन,कॉपर, आयरन और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं। मशरूम में मौजूद कॉलिन नाम का तत्व व्यक्ति की अच्छी नींद, मांसपेशियों की गतिविधि, सीखने की प्रक्रिया तथा याद्दाश्त के लिए सहायक होता है। आइए जानते हैं मशरूम का सेवन करने से व्यक्ति को होते हैं कौन से गजब के फायदे। 
 
मोटापा रखें दूर-

जो लोग जल्द ही अपने बढ़े हुए वजन और मोटापे से मुक्ति चाहते हैं उन्हें मशरूम का नियमित सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद लीन प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है।

दिल की बीमारियों से करें रक्षा-
मशरूम में मौजूद कई ऐसे एन्जाइम्स और रेशे होते हैं जो हाई न्यूट्रिएंट्स होते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होकर दिल की सेहत भी बनी रहती है। 

हीमोग्लोबिन बढ़ाए-
मशरूम में प्रचूर मात्रा में फॉलिक एसिड मौजूद होता है। इसका सेवन करने से व्यक्ति के शरीर में  हीमोग्लोबिन के स्तर बढ़ता है।

पेट की परेशानियों को करें दूर-
मशरूम का सेवन पेट संबंधी विकारों को दूर रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद रेशे और कार्बोहाइड्रेट बदहजमी, कब्ज जैसी पेट की दिक्कतों को दूर रखने में मदद करते हैं। 

मेटाबॉलिज्म करें अच्छा-
मशरूम में मौजूद विटामिन बी 2 और बी 3 की वजह से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म अच्छा बना रहता है। 

विटामिन डी का अच्छा स्रोत-
मशरूम हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। नियमित रूप से मशरूम का सेवन 20 प्रतिशत तक व्यक्ति के शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी करता है। 

डायबिटीज-
मशरूम का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होने की वजह से यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:mushroom eating benefits: know about amazing unknown health benefits of eating mushrooms can help to loose weight