फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलRajasthan Most Popular Destinations : राजस्थान की इन जगहों को पसंद करते हैं ज्यादातर लोग

Rajasthan Most Popular Destinations : राजस्थान की इन जगहों को पसंद करते हैं ज्यादातर लोग

राजाओं-महाराजों की अनोखी विरासत को खुद में समेटे राजस्थान को कई खूबसूरत स्थलों, शानदार होटलों, सुंदर झीलोंं, रेगिस्तान के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। आइए, जानते हैं खास की सबसे ट्रेंडिंग जगह

Rajasthan Most Popular Destinations : राजस्थान की इन जगहों को पसंद करते हैं ज्यादातर लोग
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 24 Jun 2022 05:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ऐतिहासिक इमारतें, महल और किले राजस्थान का नाम याद आते ही ये चीजें अपने आप दिमाग में आने लग जाती हैं। राजस्थान में घूमने के लिए जगहों की कोई कमी नहीं है रोमांटिक, ऐतिहासिक या फिर धार्मिक जगहें, यहां पर आपको सबकुछ मिलेगा। राजाओं-महाराजों की अनोखी विरासत को खुद में समेटे राजस्थान को कई खूबसूरत स्थलों, शानदार होटलों, सुंदर झीलोंं, रेगिस्तान के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। जैसलमेर के प्रसिद्ध टीलों का पता लगाने के लिए कैमल राइड, पैडलबोट पर माउंट आबू की नक्की झील पर जाएं या फिर उदयपुर के सिटी पैलेस में कैंडललाइट डिनर करें। राजस्थान हर तरह से खूबसूरत है। आइए, जानते हैं राजस्थान की टॉप डेस्टिनेशन्स, जो ज्यादातर लोगों को पसंद हैं। 

जोधपुर 
राजस्थान में दूसरा सबसे बड़ा शहर (जयपुर के बाद), जोधपुर है। जोधपुर शहर का पुराना ऐतिहासिक खंड भव्य मेहरानगढ़ किले के चारों ओर स्थित है। शहर भर में घुमावदार सड़कें और अंतहीन बाजार हैं, जो दुकानों से घिरे रहते हैं और साल भर यहां टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है। इस जगह को ब्लू सिटी के रूप में भी जाना जाता है, जोधपुर शानदार उम्मेद भवन पैलेस और जसवंत थडा (मारवाड़ के ताजमहल के रूप में भी जाना जाता है) का घर है। 

 

जैसलमेर 
शहर के ऊपर एक शानदार किला, रेत के टीले, चमकते बलुआ पत्थरों की इमारतों की एक श्रृंखला है। जैसलमेर फोर्ट (राजस्थान के स्वर्ण किले के रूप में भी जाना जाता है) शहर का सबसे शानदार आकर्षण है, जो शहर के ऊपर एक ऊंचे स्थान पर स्थित है। कई सुनहरे रंग के मंदिरों से घिरी, गडसीसर झील शाम की पिकनिक या छोटी पैडलबोट की सवारी के लिए पॉप्युलर है। यहां कैमल राइड भी खूब की जाती है।जैसलमेर की घुमावदार गलियों में चहल-पहल वाले बाजार हैं, जहां से आप राजस्थानी यादगार चीजें खरीद सकते हैं। मसालेदार वेज करी, रेड मीट और स्वादिष्ट मिठाइयों के लिए राजस्थान मशहूर हैं।

 

उदयपुर 
इस जगह को सुरम्य शहर भी कहा जाता है। यहां रोमांटिक वॉक की जाती है। कपल्स इस जगह को बेहद पसंद करते हैं। और आप ऐतिहासिक इमारतों को देखेंगे, तो आपको राजस्थान की ठाट-बाट दिखेंगे। महलों, हवेलियों, गुलजार सड़कों और खूबसूरत झीलों के लिए मशहूर इस जगह को 'पूर्व का वेनिस' और 'झीलों का शहर' भी कहा जाता है।


जयपुर 
सिटी पैलेस, हवा महल की जटिल नक्काशीदार दीवारें, जंतर मंतर की सुंदरता और अंबर किले-जयपुर के भव्य रूप से निर्मित महल राजसी राजस्थानी वास्तुकला के लिए मशहूर है। ऐतिहासिक इमारतों, किलों और वर्ल्ड क्लास होटलों और मल्टी क्यूजिन रेस्टोरेंट का आनंद लेकर आपको यहां बहुत अच्छा लगेगा।

 

जोधपुर में घूमने के लिए दिलचस्प डेस्टिनेशन्स, एक बार जरूर पधारें 'ब्लू सिटी'

epaper