फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलवजन घटाने के साथ स्किन केयर भी करती है मूंग की दाल, जानें इसके सेवन के फायदे

वजन घटाने के साथ स्किन केयर भी करती है मूंग की दाल, जानें इसके सेवन के फायदे

आमतौर पर मूंग दाल का सेवन तब किया जाता है, जब कोई बीमार हो या फिर किसी का पेट ठीक न हो लेकिन मूंग दाल का सेवन अन्य दाल की तरह हमेशा करना चाहिए। इसके सेवन के कई फायदे हैं। मूंग दाल हमारे चेहरे के...

वजन घटाने के साथ स्किन केयर भी करती है मूंग की दाल, जानें इसके सेवन के फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sun, 22 Nov 2020 10:39 PM
ऐप पर पढ़ें

आमतौर पर मूंग दाल का सेवन तब किया जाता है, जब कोई बीमार हो या फिर किसी का पेट ठीक न हो लेकिन मूंग दाल का सेवन अन्य दाल की तरह हमेशा करना चाहिए। इसके सेवन के कई फायदे हैं। मूंग दाल हमारे चेहरे के दाग धब्बे और आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को कम करता है। 

 

मूंग दाल पोषक तत्व
मूंग दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, पोटेशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन होता है, जो शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं, इसके अलावा अन्य पोषक तत्व भी इससे प्राप्त होते हैं।


मूंग दाल के फायदे 
-मूंग दाल में काफी विटामिन और फास्फोरस पाया जातता है। इसे रोज खाने से चेहरे की झुर्रिया कम होती हैं। इसके अलावा मूंग की दाल चेहरे के दाग धब्बे घटाता है। इसके अलावा आंख के नीचे होने वाली डार्क सर्कल को भी कम करता है।

 
-मूंग की दाल काफी मात्रा में कापर भी पाया जाता है। रोज इसके सेवन से  बाल मजबूत होते हैं। मूंग दाल हमारे मस्तिष्क में आक्सीजन बिना किसी रुकावट के पहुंचाता है इससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। 


-मूंग की दाल बदहजमी को भी दूर करता है। इसमें फाइबर पाया जाता है जो पाचन क्रिया को मजबूत करता है और पेट में बनने वाले गैस को रोकता है। 
मूंग की दाल वसा को बढ़ने से रोकता है। मूंग की दाल रोज खाने से बीपी भी नियंत्रित रहता है। यह खून में मैग्नेशियम के स्तर को भी संतुलित रखता है।

-शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मूंग दाल का सेवन लाभकारी होता है, यह अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को शरीर से हटाने में मददगार होती है।


-5 वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए मूंगदाल का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है, इसमें 100 से भी कम कैलोरी होती है और इसे खाने के बाद पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी नहीं लेते।

 

यह भी पढ़ें - सर्दियों में त्वचा में होने लगी है ड्राईनेस, तो अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्‍खे

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें