DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Monsoon Weight Loss: इस तरह के डाइट प्लान को कर सकते हैं फॉलो, वजन कम करने में मिलेगी मदद
लाइफस्टाइल

Monsoon Weight Loss: इस तरह के डाइट प्लान को कर सकते हैं फॉलो, वजन कम करने में मिलेगी मदद

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Tue, 27 Jul 2021 06:24 PM
Monsoon Weight Loss: इस तरह के डाइट प्लान को कर सकते हैं फॉलो, वजन कम करने में मिलेगी मदद

बारीश के मौसम में गलत खान पान के चलते लोग बहुत जल्दी बीमारियों से संक्रमित हो जाते हैं। ऐसे में पेट संबंधित बीमारियां लोगों को अक्सर हो जाती हैं। बारिश के मौसम में यकीनन फ्राइड खाना सबको पसंद आता है।  लेकिन अगर आप मानसून में वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो खाने से पहले इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आप क्या खा रहे हैं। ये सबसे ज्यादा महत्तव पूर्ण है। खान पान में जरा सी भी लापरवाही सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। इस मौसम में वजन कम करने के लिए आपको एक खास डाइट प्लान फॉलो करने की जरूरत है। इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जी खाने से बचना चाहिए, क्योंकि हरी सब्जियों में कीड़े पनपते हैं, जिससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। आइए, जानते हैं बरसात के मौसम में कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान। 

ब्रेकफास्ट- बारिश के मौसम में लोगों को फ्राइड ब्रेकफास्ट खूब पसंद आता है। हालांकि आपको अपने दिन की शुरूआत तले हुए खाने से बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। आप सुबह के नाश्ते में पोहा, इडली, टोस्ट या पराठे(कम तेल में बने) खा सकते हैं। ब्रेकफास्ट में ये खाने में स्वादिष्ट लगते हैं साथ ही बहुत हेल्दी भी होते हैं। नाश्ते के कुछ देर बाद आप ब्लैक टी या फी ब्लैक कॉफी पी सकते हैं।

upma


लंच- बारिश के दिनों में पाचन शक्ति कमजोर होती है, इसलिए हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है। दिन के खाने में आप दाल, सब्जी, रोटी और सलाद खा सकते हैं। खाने के साथ आप दही या छाछ भी ले सकते हैं। 

vrat thali
डिनर- रात का खाना हमेशा हल्का ही होना चाहिए। रात में आप 1 कटोरी पीपता खा सकते हैं। या फिर सूप या खिचड़ी खा सकते हैं। रात में सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन आप कर सकते हैं। 

 

टिप्स


1) अगर आप वजन कम कर रहें हैं तो शक्कर का सेवन बंद कर दें या फिर कम कर दें। 
2) अधिक मात्रा में पानी पीएं। 
3) समय पर सोने की कोशिश करें और कम से कम 8 घंटे की नींद लें। 
4) खाने का समय सही रखें, सुबह का नाशता मिस न करें। 
5) पानी वाले फलों को भी रोजाना खाएं।
 

संबंधित खबरें