फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलMonsoon Tips: उंगली की निकल रही है स्किन, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Monsoon Tips: उंगली की निकल रही है स्किन, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

मानसून के सीजन में हाथ और पैर ज्यादा ड्राई होते हैं। ऐसे में अक्सर उंगलियों के आस पास की स्किन निलकलने लगती है। इसके निकलने से हाथ तो खराब दिखते ही है और इनमें दर्द भी खूब होता है। हालांकि लोग इस...

Monsoon Tips: उंगली की निकल रही है स्किन, अपनाएं ये घरेलू टिप्स
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Jul 2021 05:08 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मानसून के सीजन में हाथ और पैर ज्यादा ड्राई होते हैं। ऐसे में अक्सर उंगलियों के आस पास की स्किन निलकलने लगती है। इसके निकलने से हाथ तो खराब दिखते ही है और इनमें दर्द भी खूब होता है। हालांकि लोग इस परेशानी पर तब तक ध्यान नहीं देते जह तक  ये बहुत ज्यादा न हो जाए। इसकी वजह से काम करने में भी परेशानी होती है साथ ही उंगलियों में दर्द बना रहता है। वहीं कुछ लोग इसे जबरदस्ती हटाने की कोशिश करते हैं, जिसकी वजह से ये और भी ज्यादा दर्दनाक हो जाता है। तो चलिए जानते हैं कि घर में घरेलू उपचार से कैसे इसे ठीक किया जाए। 

टिप 1

दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह स्किन को सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग बनाता है। इसे इस्चेमाल करने के लिए 1 कटोरी कच्चे दूध में 1 छोटा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण में 5 मिनट के लिए उंगलियों को डिप करें और बाहर निकाल कर टॉवल से पोछ लें। ऐसे कम से कम 2-3 बार करें।   

टिप 2 

केले में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को अंदर तक मॉइश्चराइज करते हैं और ड्राईनेस को भी दूर करते हैं। इसे लगाने के लिए आप 1 छोटे चम्मच केले के पेस्ट में 1 छोटा चम्मच दूध लें। दोनों को अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को उखड़ी हुई स्किन पर अच्छे से लगाएं। 5 मिनट बाद हाथों को वॉश कर लें। ऐसा रोज करने से खाल मुलायम हो जाती है। 

 

टिप 3 

शहद त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप 1 छोटा चम्मच शहद लें और उखड़ी हुई खाल पर 5 मिनट के लिए लगाएं। फिर पानी से साफ करें। 

 

टिप 4 

एलोवेरा जेल स्किन को हाइड्रेट करता है। ऐसे में आप इसके गुदे को निकाल कर फ्रिज में ठंडा करें। फिर उंगलियों पर लगाएं। दिन में 2 बार करें रात में लगा कर सो जाएं। आपको एक दिन में ही फर्क दिखेगा ।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें