DA Image
15 अगस्त, 2020|12:44|IST

अगली स्टोरी

Monsoon Skin Care Tips: मानसून में बनी रहेगी चेहरे की रौनक, आजमाएं ये फेस मास्क

मानसून का सीजन जहां गर्मी से राहत दिलाता है, वहां यह अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी साथ लाता है। खासतौर पर त्वचा को यह सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। भारी बारिश के साथ ही ह्यूमिडिटी बढ़ने से त्वचा से जुड़ी विभिन्न समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। इस दौरान त्‍वचा ऑयली होने लगती है और फंगल इंफेक्शन का खतरा ज्‍यादा बढ़ जाता है। स्किन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए त्वचा की खास देखभाल करनी होगी। इसके लिए आप इन 5 घरेलू फेस मास्क को इस्तेमाल कर सकती हैं- 

सेंस वेलनेस क्लीनिक, दिल्ली की फेशियल एस्थेटिक कंसल्टेंट डॉ. देबजानी चक्रवर्ती कहती हैं, 'मानसून में हमारे स्किन को स्पेशल केअर की जरूरत होती है क्योंकि इस मौसम में स्किन पर एक्ने और इंफेक्शन होने का ज्यादा खतरा रहता है। कॉस्मेटिक्स में सुल्फेट्स मौजूद होते हैं जो स्किन को डैमेज करते हैं, इसलिए मैं नेचुरल प्रोडक्ट्स की ही सलाह देती हूं।”

ऐसे में इस सीजन में आप अपनी स्किन को इन 5 मास्क से खूबसूरत रख सकते हैं-

1. हेल्दी स्किन के लिए परफेक्ट है ओटमील स्क्रब कम मास्क
नाश्ते के लिए तो आपने ओट्स का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन ओटमील में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ओट्स को स्किन केअर के लिए परफेक्ट बनाते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए दो चम्मच ओटमील में एक बड़ा चम्मच आलमंड मिल्क मिलाएं। आलमंड मिल्क नही है तो कच्चे दूध का प्रयोग कर सकती हैं। दोनों को मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लें और एक विटामिन ई का कैप्सूल मिला लें। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगायें और हल्के हाथ से स्क्रब करते हुए धो लें। यह मास्क आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाता है और डेड स्किन को भी हटाता है।

2. बनाना फेस मास्क से स्किन को करें मॉइस्चराइज
केले में भरपूर मात्रा में ज़िंक, आयरन और रिबोफ्लेविन मौजूद होता है जो स्किन को मॉइस्चराइज़ करता है और पिगमेंटेशन भी दूर करता है। इस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए एक केला, दो चम्मच दही और आधा चम्मच बेकिंग सोडा। बेकिंग सोडा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सभी इंग्रेडिएंट्स को मिक्सर में डाल कर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट की मोटी परत चेहरे पर लगायें। 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर मसाज करके गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। आपको चेहरे पर ग्लो साफ नजर आएगा।

3. स्किन प्रोब्लम्स से बचाएगा खीरा और ग्रीन टी मास्क
अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और आपको मानसून में इंफेक्शन की शिकायत रहती है, तो यह मास्क आपके लिए ही है। इस मास्क के इस्तेमाल से पिम्पल्स और इर्रिटेटेड स्किन से आराम मिलता है। 

बस आपको एक आधे कप उबलते पानी में दो टी बैग ग्रीन टी ऐड करने हैं और जब यह पानी ठंडा हो जाये तो इसमें एक खीरे का जूस मिला लेना है। कॉटन की मदद से इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो इससे घर पर शीट मास्क भी बना सकती हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को हेल्दी और फ्रेश बनाते हैं और स्किन इन्फेक्शन्स से भी बचाते हैं।

4. इंस्टेंट ग्लो के लिए कॉफी मास्क
कॉफी आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने का सबसे कारगर उपाय है। यही नहीं कॉफी अनइवन स्किन टोन को भी दूर करती है और स्किन को ग्लोइंग बनाती है।

इस मास्क को बनाने के लिए एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर या कॉफी ग्राउंड्स में एक चम्मच शुद्ध बादाम तेल और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। 8-10 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो बादाम तेल की जगह शहद मिलाएं। इस मास्क से आपको इंस्टेंट रिज़ल्ट्स देखने को मिलेंगें।

5. आलू के फेस पैक से पाएं निखार
क्या आप जानती हैं कि आलू पिगमेंटेशन दूर करने का बेस्ट उपाय है। यही नहीं आलू से स्किन में निखार भी आता है। इस फेस पैक के लिए आपको एक बड़े आलू के अलावा चावल का आटा और शहद चाहिए। आलू का पेस्ट तैयार कर लें और उसमें एक चम्मच चावल का आटा और आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस पैक को लगाने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छे से धोएं। पैक लगाकर सूखने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चावल का आटा रंगत निखारता है और शहद मॉइस्चराइजिंग का काम करता है।

ये सभी मास्क आप आसानी से घर पर बना सकती हैं। अब खूबसूरत त्वचा के लिए आपको हजारों रुपये खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। 

हेल्थशॉर्ट्स के अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

स्किन से जुड़े टिप्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Monsoon Skin Care Tips: try these face mask your skin will keep glowing in monsoon season