DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Monsoon Hair Care: मुलेठी से बालों को मिलता है लाभ, ऐसे करें इस्तमाल
लाइफस्टाइल

Monsoon Hair Care: मुलेठी से बालों को मिलता है लाभ, ऐसे करें इस्तमाल

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Sat, 31 Jul 2021 06:54 PM
Monsoon Hair Care: मुलेठी से बालों को मिलता है लाभ, ऐसे करें इस्तमाल

स्वास्थ्य के लिए मुलेठी के कई लाभ है। इसका उपयोग पान में किया जाता है। ये स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छी होती है। साथ ही मुलेठी त्वचा और बालों के लिए लाभदायक होता है। तो चलिए जानते हैं मुलेठी को बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें। 


टिप 1

मुलेठी एंटीबैक्टीरियल होती है । अगर आपके बालों में डैंड्रफ है, तो मुलेठी का इस्तेमाल करने से आपको डैंड्रफ की समस्या दूर करने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल ऐसे करें। 

सामग्री 

1 छोटा चम्मच नींबू
1 छोटा चम्मच शहद 
1 छोटा चम्मच मुलेठी 

विधि

नींबू के रस और शहद को अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें मुलेठी पाउडर मिक्स करें। स्क्रब को स्कैल्प पर लगाएं और बालों की लेंथ पर लगाएं। 30 मिनट बाद वॉश करें। इसे आप एक दिन छोड़ कर इस्तेमाल करें। 


टिप 2 

बालों की ग्रोथ में मुलेठी फायदेमंद है। मुलेठी हेयर फॉल को रोकती है और स्कैल्प को क्लीन करती है। इससे हेयर फॉलिकल्स में ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचता है। बालों की ग्रोथ के लिए मुलेठी को ऐसे इस्तेमाल करें। 

सामग्री

3 बड़े चम्मच नारियल का तेल 
1 बड़ा चम्मच मुलेठी का पाउडर 

विधि

एक कटोरी में नारियल का तेल निकालें और गर्म करें। अब इस तेल में मुलेठी पाउडर डालें। दोनों को अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को रातभर के लिए ढक दें। इसके बाद दूसरे दिन सुबह तेल को छान लें। हल्का सा गर्म करें और जड़ों से लेकर बालों की लेंथ तक लगाएं। अब तेल को पूरे दिन बालों में लगा रहने दें। इसके बाद दूसरे दिन शैंपू से वॉश करें। अच्छे रिजल्ट के लि मुलेठी को बालों में हर 15 दिन में लगाएं।  


टिप 3 

मुलेठी में विटामिन ई होता है। ऐसे में बालों को नरिश और हाइड्रेट होता है। तो चलिए जानते हैं बालों को नरिश करने के लिए मुलेठी की मदद से कैसे बनाएं कंडीशनर 

सामग्री

1 बड़ा चम्मच मुलेठी 
2 बड़े चम्मच खट्टी दही 

विधि 

कटोरी में दही लें और मुलेठी पाउडर मिलाएं, मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें। पूरे बालों में 30 मिनट के लिए लगाएं और वॉश कर लें। हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को अपनाएं  

संबंधित खबरें