DA Image
28 अक्तूबर, 2020|3:05|IST

अगली स्टोरी

बारिश में पैरों में बढ़ गया है फंगल इंफेक्शन? काम आएंगे ये घरेलू उपाय

fungal infection of feet

Monsoon Fungal Infection Remedy: बारिश के मौसम में अक्सर लोग फंगल इंफेक्शन की शिकायत करते हैं। लंबे समय तक बारिश या गंदे पानी में भीगे जूतों को पहने रहने से यह परेशानी सबसे ज्यादा पैरों को परेशान करती है। अगर आप भी हर मानसून पैरों में होने वाले फंगल संक्रमण से परेशान रहते हैं तो ये घरेलू उपाय आजमाकर अपना बचाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये उपाय।  

नारियल तेल-
नारियल तेल में ऐंटिफंगल गुण मौजूद होने से यह संक्रमण को ठीक करने में मदद करता है। नारियल तेल का इस्तेमाल करने से पैरों पर फैले फंगल संक्रमण को आसानी से दूर किया जा सकता है। 

लहसुन-
लहसुन में मौजूद एजीन, एक ऑर्गोसल्फर यौगिक होता है जो फंगल इंफेक्शन जैसे दुश्मनों को तुरंत खत्म करने का काम करता है। फंगल इंफेक्शन ठीक करने के लिए आपको 2 से 3 लहसुन की कलियां अच्छी तरह पीसकर नारियल तेल के कुछ चम्मच के साथ मिलाकर 5 मिनट के लिए गर्म कर लें। अब तेल को ठंडा करके संक्रमित जगह पर लगाएं। 

सेब का सिरका-
सेब का सिरका एंटीफंगल गुणों के कारण संक्रमण खत्म करने का प्रभावी तरीका माना जाता है। आधा कप पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर भीगे हुए कॉटन को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट तक लगा छोड़ने से राहत मिलेगी।  

बेकिंग सोडा-
बेकिंग सोडा में भारी मात्रा में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो फंगल इंफेक्शन को खत्म करने का काम करता है। फंगल इंफेक्शन ठीक करने के लिए पानी में आधा कप बेकिंग सोडा मिलाकर अपने पैरों को 15-20 मिनट के लिए उस मिश्रण में डुबो दें। 

एप्सम सॉल्ट बाथ- 
एप्सम नमक में मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है। जो फंगल संक्रमण के लक्षण को कम करने का एक बेहतर विकल्प माना जाता है। इसका उपयोग करने के लिए पानी से भरे टब में एप्सम नमक का एक कप डालें और 15 से 20 मिनट के लिए पैरों को भिगो दें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:monsoon Fungal Infection remedy:easy home made remedies to cure fungal infection of feet caused in monsoon in hindi