फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलRecipe: मावा से नहीं ब्रेड क्रम्ब्स से बनाएं टेस्टी गुलाब जामुन, लोग पहचान नहीं पाएंगे फर्क

Recipe: मावा से नहीं ब्रेड क्रम्ब्स से बनाएं टेस्टी गुलाब जामुन, लोग पहचान नहीं पाएंगे फर्क

Gulab Jamun Recipe From Bread Crumbs: आपने आज तक मावा से गुलाब जामुन बनाकर तो कई बार खाएं होंगे लेकिन क्या आपने कभी ब्रेड क्रम्ब्स वाले गुलाब जामुन ट्राई किए हैं। जी हां ये गुलाब जामुन भी मावा...

Recipe: मावा से नहीं ब्रेड क्रम्ब्स से बनाएं टेस्टी गुलाब जामुन, लोग पहचान नहीं पाएंगे फर्क
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 03 Aug 2021 10:32 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Gulab Jamun Recipe From Bread Crumbs: आपने आज तक मावा से गुलाब जामुन बनाकर तो कई बार खाएं होंगे लेकिन क्या आपने कभी ब्रेड क्रम्ब्स वाले गुलाब जामुन ट्राई किए हैं। जी हां ये गुलाब जामुन भी मावा वाले गुलाब जामुन की ही तरह खाने में बेहद टेस्टी और बनाने में आसान होते हैं। तो आइए देर किस बात की जानते हैं क्या है इसकी झटपट रेसिपी। 

ब्रेड क्रम्ब्स से गुलाब जामुन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री- 
-ब्रेड क्रम्ब्स- 1 बड़ा बाउल 
-चीनी - 1 कटोरी 
-मिल्क पाउडर- 1/2 कटोरी 
-इलायची पाउडर- 1/4 चम्मच 
-इलायची- 2-3
-तलने के लिए तेल- आवश्यकतानुसार 
-दूध - 1 कप
-केसर- 1 चुटकी 
-बेकिंग पाउडर - 1 चुटकी
-घी - 1/2 चम्मच 

ब्रेड क्रम्ब्स से गुलाब जामुन बनाने का तरीका-
ब्रेड क्रम्ब्स से गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड के टुकड़े मिक्सी में पीस लें और इसके क्रम्ब्स तैयार करें। ब्रेड क्रम्ब्स को एक बाउल में निकाल कर अलग कर दें । चाशनी के लिए एक भगोने मे चीनी और 1कटोरी पानी डालकर गैस में चढाएं और चीनी घुलने तक इसे चलाते रहें।

फिर चाशनी में इलायची पाउडर और केसर डालें। चाशनी बनाने के लिए चीनी अच्छी तरह घुलने का इंतज़ार करें। गुलाब जामुन के लिए एक बड़े बर्तन में ब्रेड क्रम्ब्स,बेकिंग पाउडर और मिल्क पाउडर डालें और दूध डालकर अच्छी तरह से गूंथ लें ।

10 मिनट के लिए इसे ढककर रखें। 10 मिनट बाद इन्हें गोल आकार देते हुए सारे गुलाब जामुन तैयार करें। फिर कड़ाही में घी डालकर गर्म करें और मध्यम आंच पर गुलाब जामुन गोल्डन ब्राउन होने पर तलें।  

गुलाब जामुन गर्म चाशनी मे डालें और 20 मिनट के लिए ढककर रखें। फिर सभी गुलाब जामुन चाशनी सोखकर डबल आकार के हो जाएंगे, इसका स्वाद उठाएं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें