फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलकाम के अधिक दबाव में इंसानों की तरह तनाव में आ जाते हैं बंदर

काम के अधिक दबाव में इंसानों की तरह तनाव में आ जाते हैं बंदर

एक हालिया अध्ययन के अनुसार इंसानों की तरह बंदर भी काम के दबाव में घुटन महसूस करते हैं। इसकी संभावना तब अधिक होती है जब उनके कार्यों के लिए पुरस्कार अधिक होते हैं। पेंसिल्वेनिया में पिट्सबर्ग...

काम के अधिक दबाव में इंसानों की तरह तनाव में आ जाते हैं बंदर
एजेंसी,पेंसिल्वेनियाWed, 25 Aug 2021 10:31 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एक हालिया अध्ययन के अनुसार इंसानों की तरह बंदर भी काम के दबाव में घुटन महसूस करते हैं। इसकी संभावना तब अधिक होती है जब उनके कार्यों के लिए पुरस्कार अधिक होते हैं।

पेंसिल्वेनिया में पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय की एक टीम द्वारा तीन रीसस बंदरों को अलग-अलग पुरस्कारों के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य करने के लिए प्रशिक्षित किया गया। उन्होंने पाया कि यदि इनाम छोटे से बड़े होते हैं तो बंदरों के प्रदर्शन में सुधार हुआ, लेकिन अगर यह 'जैकपॉट' इनाम था तो बंदर कार्य के प्रदर्शन में 25 प्रतिशत अधिक बार असफल हुए।

बंदरों में पहली बार देखा यह प्रदर्शन
शोधकर्ताओं के मुताबिक यह दबाव में घुटन का एक रूप है। टीम का कहना है कि यदि बंदर अधिक कार्य के तनाव में होते हैं तो उच्च जोखिम के कारण अपने स्वयं के व्यवहार और कार्यों की निगरानी करने लगते हैं। मनुष्यों में शोधकर्ताओं ने कई बार कार्यों की विस्तृत श्रृंखला में इसका असर देखा है, मगर अब टीम ने पहली बार बंदरों में इस घटना का प्रदर्शन किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें