DA Image
3 अगस्त, 2020|5:20|IST

अगली स्टोरी

Momos Recipe: मैदा नहीं आटे से बनाएं मोमोज, सेहत ही नहीं स्वाद में भी है दमदार

momos

Momos Recipe: बारिश के मौसम में गर्मा-गर्म मोमोज खाने को मिल जाएं तो मानसून का मजा दोगुना हो जाता है। लेकिन बारिश में खाने पीने से होने वाली बीमारियां और कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते लोग बाहर से कुछ भी मंगवाने से परहेज कर रहे हैं। तो ऐसा क्या करें जिससे आपकी सेहत भी बने रहें और आप मोमोज का मजा भी ले सके। इस मौसम मोमोज के लिए आपकी क्रेविंग को पूरा करने के लिए आपको बताते हैं आखिर कैसे घर पर ही बनाएं जा सकते हैं आटा मोमोज। ये मोमोज खाने में जितने स्वादिष्ट हैं उतने ही सेहत के लिए भी अच्छे। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं आखिर कैसे बनाएं जाते हैं आटा मोमोज।

आटा मोमोज बनाने के लिए सामग्री-
-2 कप गेहूं का आटा

-2 टी स्पून तेल
-स्वादानुसार नमक
-पानी (गूंधने के लिए)
-2 टी स्पून तेल
-2 लहसुन , बारीक कटा हुआ
-1 प्याज, बारीक कटा हुआ
-2 कप बंद गोभी, गुच्छा
-1 गाजर, कद्दूकस
-1 टेबल स्पून सिरका
-1/2 टी स्पून काली मिर्च (कुटी हुई)
-1 टेबल स्पून सोया सॉस
-1 टेबल स्पून चिल्ली सॉस

आटा मोमोज बनाने की वि​धि-
सबसे पहले आटा गूंधकर उसे 30 मिनट के लिए एक बर्तन में अलग रख दें। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें लहसुन और प्याज डाल दें। अब कड़ाही में गाजर और बंद गोभी भी डालकर उन्हें हल्का भून लें। अब सिरका, सोया सॉस, चिली सॉस, काली मिर्च और नमक कड़ाही में डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। आपकी मोमोज की स्टफिंग बनकर तैयार है।

अब गुंथे हुए आटे को एक मिनट के लिए दोबारा मल लें। अब मोमोज का बाहरी कवर बनाने के लिए आटे का छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे पतला गोल बेल लें। इसकी गोलाई 4 से 5 इंच की होनी चाहिए। अब पहले से तैयार फिलिंग्स को इसके बीच में रखकर बंद कर दें। आटे को बंद करते हुए उसे मोमोज की शेप दें। 10 से 12 मिनट तक आटे को मोमोज को भांप में पकाएं। पकने पर आटे के मोमोज को गर्मागरम रेड चिली सॉस के साथ सर्व करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Momos Recipe:Know how to make mouth watering street style healthy atta momos or Whole Wheat Dim Sum veg recipe in hindi