DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलमोमोज हैं सेहत के लिए खतरनाक, हकीकत जानकर मन भी हो जाएगा खराब

मोमोज हैं सेहत के लिए खतरनाक, हकीकत जानकर मन भी हो जाएगा खराब

टीम लाइव हिंदुस्तान,मुंबईKajal Sharma
Tue, 31 Aug 2021 04:32 PM
मोमोज हैं सेहत के लिए खतरनाक, हकीकत जानकर मन भी हो जाएगा खराब

मोमोज भारतीयों के पसंदीदा स्ट्रीट फूड्स में से एक है। कोरोना के दौरान जब लोगों को मोमोज खाने को नहीं मिले तो कई लोगों ने इसे बनाने का तरीका भी सीख लिया। बाजार में कई फ्लेवर्स के मोमोज आते हैं। इनमें स्टीम्ड मोमो, तंदूरी मोमो, पनीर मोमो, चिली मोमो से लेकर चॉकलेट मोमोज तक जमकर खाए जाते हैं। मोमोज टेस्ट में तो वाकई लाजवाब होते हैं लेकिन अगर हेल्थ के लिहाज से देखें तो इनको सबसे ज्यादा अनहेल्दी फूड्स की लिस्ट में रखा जा सकता है। खासकर इसके साथ मिलने वाली चटनी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है। 


सड़े गेहूं का मैदा बिगाड़ सकता है पेट

मोमोज मैदा से बने होते हैं। इसमें फाइबर नहीं होता है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छा नहीं होता। मैदा की क्वॉलिटी का भी भरोसा नहीं होता। कई बार मैदा में सबसे खराब क्वॉलिटी के गेहूं का इस्तेमाल होता है। मैदा में कई ब्लीचिंग केमिकल्स भी होते हैं जो हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचाते हैं।


सड़ी और बिना धुली सब्जियां सेहत को खतरा

मोमो में पाई जाने वाली सब्जियों की क्वॉलिटी भी ज्यादातर अच्छी नहीं होती। स्ट्रीट के सस्ते मोमोज में सड़ी-गली सब्जियां होने के चांसेज ज्यादा होते हैं। सब्जियां धुली भी नहीं होती जिससे कई तरह के माइक्रोब्स आपकी बॉडी में पहुंचने का खतरा रहता है।


दिमाग तक पहुंच सकता है टेपवर्म 

पत्ता गोभी में टेपवर्म के अंडे पाए जाते हैं। अगर इसे अच्छी तरह धोया और पकाया न जाए तो ये टेपवर्म आपके दिमाग तक पहुंच सकते हैं। इससे आपको दौरे पड़ सकते हैं और अंधापन भी हो सकता है। 


नॉन-वेज मोमो में हो सकता है खराब मीट

अगर आप नॉन-वेज मोमोज खा रहे हैं तो इनमें मरे हुए जानवरों का मीट होने का खतरा भी रहता है। कई रिपोर्ट्स में आ चुका है कि सड़क के सस्ते मोमोज में बीमार मरी हुई मुर्गी का मीट मिला। इनसे कई तरह की बीमारियां फैलने का खतरा भी रहता है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें