Modi birthday special 69 year old prime minister narendra modi follow this secret diet to keep himself fit - बर्थडे स्पेशल: फिट रहने के लिए ये डाइट फॉलो करते हैं पीएम मोदी, आप भी ले सकते हैं टिप्स DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बर्थडे स्पेशल: फिट रहने के लिए ये डाइट फॉलो करते हैं पीएम मोदी, आप भी ले सकते हैं टिप्स

prime minister narendra modi

देश के पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज यानी  मंगलवार को देशवासियों के साथ अपना  69वां जन्मदिन मनाएंगे। लगातार विदेशी दौरों और रेलियां करने के बावजूद मोदी के चेहरे पर थकान और तनाव की जगह हमेशा एक सेहत भरी चमक बनी नजर आती रहती है। उनके चेहरे की इस चमक का राज है उनकी बैलेंस्ड डाइट। आइए जानते हैं फिट रहने के लिए पीएम मोदी क्या कुछ करते हैं डाइट में शामिल । 

योग, प्राणायाम के अलावा मोदी को फिट रखने का काम उनकी डाइट करती है। आइए जानते हैं नाश्ते से लेकर डिनर तक में क्या कुछ खास पीएम मोदी की थाली में परोसा जाता है। 

सुबह का नाश्ता-
पीएम मोदी को सुबह नाश्ते में कुछ हल्का-फुल्का खाना पसंद है। नाश्ते के साथ वो अदरक वाली चाय लेना भी पसंद करते हैं। 

दोपहर का खाना-
पीएम मोदी सुबह 11:30 पर लंच कर लेते हैं। मोदी के लेखक किशोर मकवाना की मानें तो मोदी को ज्यादा तेल-मसाले वाला भोजन पसंद नहीं है। इसके विपरीत उन्हें खाने में  जो भी सादा मिलता है वो उसे बड़े चाव से खाते हैं। उनके खाने में अक्सर खिचड़ी, कढ़ी, उपमा, खाकरा आदि शामिल होता है। खबरों की मानें तो उनका खाना उनका कुक बद्रीमीना ही तैयार करता है।

शाम की चाय-
मोदी अपनी शाम की चाय लगभग 4:30 बजे पीते हैं। उन्हें अपनी पसंदीदा अदरक वाली चाय के साथ बिस्कुट खाना भी पसंद है।

डिनर-
मोदी अपना रात का खाना लगभग 10 बजे खाते हैं। पीएम मोदी डिनर में भी सादा खाना ही पसंद करते हैं। उनकी पूरी दिनभर की डाइट में गुनगुना पानी शामिल है। जिससे उन्हें पूरे दिन एनर्जी मिलती है।

शाकाहारी भोजन मोदी की सेहत का राज-
मोदी के हेल्दी रहने की सबसे बड़ी वजह उनका शाकाहारी होना है। पीएम मोदी को खाने में गुजराती खाने के बाद दक्षिण भारतीय खाना पसंद है। वो दिन में कई बार लेकिन बेहद हल्का नाश्ता करते हैं ताकि शरीर पर थकान भी न छाए और शरीर में ताकत भी बनी रहे।

गुनगुना पानी भी है सेहत का राज-
मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन पीएम मोदी गुनगुना पानी ही पीना पसंद करते हैं। मोदी के रोज के भोजन में सलाद ज्यादा मात्रा में होता है।

उपवास में  छिपा है सेहत का राज -
मोदी का मानना है कि उपवास रखने से व्यक्ति का शरीर स्वस्थ रहता है। शायद यही वजह है कि मोदी नवरात्री  में पूरे 9 दिन तक व्रत रखते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Modi birthday special 69 year old prime minister narendra modi follow this secret diet to keep himself fit