फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलकोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के खिलाफ साल 2022 तक मॉडर्ना ला सकती है वैक्सीन

कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के खिलाफ साल 2022 तक मॉडर्ना ला सकती है वैक्सीन

मॉडर्ना ने कहा है कि कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के खिलाफ कंपनी 2022 तक अपनी वैक्सीन ला सकती है।  मॉडर्ना के मुख्य मेडिकल अधिकारी पॉल बर्टन ने कहा कि अगले कुछ दिन में यह पता चल जाएगा कि कोविड...

कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के खिलाफ साल 2022 तक मॉडर्ना ला सकती है वैक्सीन
एजेंसी,वाशिंगटनMon, 29 Nov 2021 11:07 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मॉडर्ना ने कहा है कि कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के खिलाफ कंपनी 2022 तक अपनी वैक्सीन ला सकती है।  मॉडर्ना के मुख्य मेडिकल अधिकारी पॉल बर्टन ने कहा कि अगले कुछ दिन में यह पता चल जाएगा कि कोविड वैक्सीन ओमीक्रोन वेरिएंट के खिलाफ असरदार है या नहीं।

उन्होंने कहा है कि अगर जरूरत हुई तो अगले साल की शुरुआत नई वैक्सीन तैयार हो सकती है। उन्होंने कहा कि ऐसा मुमकिन है कि मौजूदा वैक्सीन नए वेरिएंट पर असर न करे। वायरस में जो म्यूटेशन हुए हैं, उनमें से 30 सिर्फ स्पाइक प्रोटीन में हुए हैं।

अगर आप उन सभी को साथ रखकर देखते हैं तो मेरी राय में ये वायरस काफी चिंता का मामला है। बर्टन ने ये भी कहा कि उन्हें भरोसा है कि इस वेरिएंट की रोकथाम हो सकेगी लेकिन अभी ये जानकारी नहीं है कि बुजुर्गों और दूसरे संवेदनशील समुदाय पर इसका कितना असर होगा। उन्होंने ये भी कहा कि अगर नई वैक्सीन की जरूरत होगी तो वो अगले साल की शुरुआत तक तैयार कर ली जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें