DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Miyazaki Mango: दुनिया का सबसे महंगा आम जिसकी कीमत है लाखों में, जानें- खूबियां
लाइफस्टाइल

Miyazaki Mango: दुनिया का सबसे महंगा आम जिसकी कीमत है लाखों में, जानें- खूबियां

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Kajal Sharma
Thu, 17 Jun 2021 06:11 PM
Miyazaki Mango: दुनिया का सबसे महंगा आम जिसकी कीमत है लाखों में, जानें- खूबियां

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे गर्मी के मौसम में आम का इंतजार न रहता हो। आम की कई किस्में आती हैं और लोग इन अलग-अलग वरायटी का मजा लेते हैं। इस वक्त चर्चा में है मियाजाकी आम जिसे इंटरनैशनल मार्केट में बीते साल 2.70 लाख रुपये प्रति किलो बेचा गया था। मध्य प्रदेश के एक कपल ने अपने बाग में ये आम उगाया है। इस कीमती आम को चोरों से बचाने के लिए उन्होने 4 सिक्योरिटी गार्ड्स और 6-6 कुत्ते रखे हैं। यहां जानें इस आम के हेल्थ बेनिफिट्स और खासियत।

पीले नहीं लाल रंग का होता है ये आम

जबलपुर के इस कपल के बाग में मियाजाकी आम के दो पेड़ हैं। लाल रंग के इस आम को Egg of the sun भी कहा जाता है। यह आम साधारण आम से अलग दिखता है। इसका रंग पीले के बजाय लाल है। यह भारत और साउथ एशिया में काफी पॉप्युलर है। यह आम मुख्य रूप से जापान के मियाजाकी शहर में उगाया जाता है। मियाजाकी वरायटी के एक आम का वजन 350 ग्राम के आसपास होता है। इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। 

क्वॉलिटी चेक के बाद होता है एक्सपोर्ट

मियाजाकी आम में ऐंटीऑक्सीडेट्स, बीटा-कैरोटीन और फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये आंखों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। ये आम सुर्ख लाल रंग का होता है और इसका आकार डायनोसॉर के अंडे जैसा होता है। बताया जाता है कि जापान में यह आम खास क्लाइमैटिक कंडीशन में उगता है और क्वॉलिटी टेस्ट के बाद ही एक्सपोर्ट किया जाता है। 

मियाजाकी आम के हेल्थ बेनिफिट्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह आम कैंसर से बचाता है। कोलेस्ट्रॉल कम करता है। स्किन के लिए फायदेमंद होता है। हीट स्ट्रोक से बचाता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

यह भी पढ़ें - क्‍या आम खाने से मोटापा बढ़ जाता है? आइए जानें आम से जुड़े ऐसे ही मिथ्‍स की सच्‍चाई

संबंधित खबरें