DA Image
17 अप्रैल, 2021|6:25|IST

अगली स्टोरी

डेंटल हेल्थ से जुड़ींं इन गलतफहमियों के कारण दांत होते हैं कमजोर, जानें मिथक और सच 

brushing

दांतों के प्रति अक्सर लोग लापरवाह हो जाते हैं। ज्यादातर लोग सुबह ब्रश करने को ही काफी मान लेते हैं लेकिन दांतों की साफ-सफाई और मजबूती कई बातों पर निर्भर करती है। वहीं, दांतों के बारे में कुछ मिथक भी जुड़े हुए हैं, जिनमें से ज्यादातर बातें सही नहीं हैं। आइए, जानते हैं डेंटल से जुड़ीं कुछ गलतफहमियां और उनकी सच्चाई- 


दांतों को सफेद करने वाले टूथपेस्ट के कारण आपके दांतों का रंग सुधरेगा।
हम अक्सर मानते हैं कि दांतों को सफेद करने वाले गम हमारे दांतों के पीले रंग को सफेद कर देंगे। ये गलत है! इन उत्पादों में कुछ श्वेत रसायन होते हैं, लेकिन यह आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं। 

 

दांत साफ करने से इनोमेल टिशू पर नकारात्मक प्रभावित पड़ेगा।
यह सच नहीं है! दांत सफेद करने का एक सिद्ध दंत चिकित्सा प्रक्रिया है जो पेशेवर दंत चिकित्सकों द्वारा किया जाना चाहिए। प्राकृतिक घरेलू उपचार या सौंदर्य सैलून जाने की बजाय, दंत चिकित्सकों से अपने दांतों की देखरेख करवाना बेहतर होता है। 

 

दांत सफेद करना स्थायी समाधान है।
यह एक सच्चा तथ्य है कि पेशेवर उपचार के बाद, आपके दांत लंबे समय तक सफेद रहेंगे। लेकिन यह कहना गलत है कि आपके दांत जीवन भर के लिए सफेद बने रहेंगे। हमारी खाने की आदतें और जीवनशैली के साथ हमें नियमित रूप से दांत को सफेद करवाना चाहिए।

 

जब आपके मसूड़ों से खून बह रहा है तो आपको ब्रश करना बंद कर देना चाहिए।
ब्रश करते समय जब आपके मसूड़ों से खून बहता दिखे तो आपको चिकित्सक से तुरंत मिलना चाहिए। मसूड़ों से खून तभी बहता है जब आप अपने दांतों को ठीक से साफ नहीं करते हैं। लगातार ब्रश करने से आपकी समस्याओं का समाधान होगा। 

 

दांतों के दर्द को कम करने के लिए एस्पिरिन की जरूरत है।
यह कुछ हद तक सही है कि एस्पिरिन से आपको दर्द से राहत मिल सकती है लेकिन एस्पिरिन भी मसूड़ों और दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

रूट कनाल अत्यधिक दर्दनाक और जोखिम भरा प्रक्रिया है।
यह उन लोगों की एक और गलतफहमी है जो दांत के दर्द से पीड़ित हैं। दंत चिकित्सा में तकनीकी प्रगति के साथ, रूट कनाल उपचार अब एक दर्दनाक प्रक्रिया नहीं रही। दांतों में लंबे समय तक होने वाले दर्द की चिंता करना और उनसे संघर्ष करना बंद करें।

यह भी पढ़ें - क्‍या खट्टे फल पहुंचा सकते हैं दांतों को नुकसान? आइए जानते हैं ओरल हायजीन को बरकरार रखने के तरीके

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:misconceptions related to dental health know real reasons of teeth weakness in hindi