DA Image
28 जनवरी, 2021|8:42|IST

अगली स्टोरी

क्रिसमस पर घर आए मेहमानों को खिलाएं ये टेस्टी चॉकलेट कुकीज, रिश्तों में घुल जाएगी मिठास

christmas cookie recipe

Merry Christmas Recipes 2020: क्रिसमस आते ही सांता क्लॉस, चॉकलेट, केक और कुकीज से बाजार सज जाते हैं। लेकिन इस बार कोरोना ने त्योहार का मजा फीका कर दिया है। लोग बाजार से जब तक जरूरी न हो कुछ भी खाने-पीने का खरीदना नहीं चाहते हैं। लेकिन कुकीज के बिना क्रिसमस का त्योहार अधूरा सा लगता है। ऐसे में अपने त्योहार को खास बनाने और घर आए मेहमानों का मुंह मीठा करवाने के लिए आप घर पर ही बना सकते हैं बाजार जैसी टेस्टी चॉकलेट कुकीज।  आइए जानते हैं आखिर कैसे ।

क्रिसमस कुकीज बनाने के लिए सामग्री-
-360 ग्राम मक्खन
-620 ग्राम ब्राउन शुगर
-400 ग्राम चॉकलेट
-1300 ग्राम चॉकलेट चिप्स
-6 अंडे
-450 ग्राम आटा
-100 ग्राम कोको पाउडर
-5 ग्राम बेकिंग पाउडर

क्रिसमस कुकीज बनाने का तरीका-
क्रिसमस कुकीज बनाने के लिए सबसे पहले आटा, बेकिंग पाउडर और कोको पाउडर को एक साथ मिलाएं। अब अंडे और चीनी को एक साथ अच्छे से फेंटे। पिघले हुए मक्खन और चॉकलेट को एक बाउल में मिलाकर एक तरफ रख दें।

अंडे वाले मिश्रण को पिघली हुई चॉकलेट में मिलाएं। इसमें आटा छानकर डालें साथ ही इसमें चॉकलेट, चॉकलेट चिप्स डालकर 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। 350 डिग्री पर ओवन को प्री​हीट कर लें। बेकिंग ट्रे में पार्चमेंट पेपर लगाएं।

बैटर को तैयार की हुई बेकिंग ट्रे में डालें हल्की उगंलियों से बैटर को बराबर आकार में करें। इसे 12 से 15 मिनट के बेक करें और जब तक कुकीज क्रेक न हो जाए। ओवन से इसे निकालकर कुलिंग रैक पर रखकर ठंडा करें।

यह भी पढ़ें - हेल्‍दी स्‍नैक्‍स है बेक्‍ड एप्‍पल चिप्‍स, जानिए इसे बनाने का आसान तरीका

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:merry christmas recipes 2020: know how to make mouth watering Christmas chocolate cookies Recipe in hindi