फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलपुरुषों और महिलाओं का दिमाग अलग तरीक से करता है काम

पुरुषों और महिलाओं का दिमाग अलग तरीक से करता है काम

कई कहावतों में कहा जाता है कि पुरुषों और महिलाओं का दिमाग बिल्कुल अलग तरीके से काम करता है,लेकिन हम इसे गंभीरता से नहीं लेते। पर एक नया अध्ययन इस बात की पुष्टि कर रहा है। इस अध्ययन में 1,000 ऐसे...

पुरुषों और महिलाओं का दिमाग अलग तरीक से करता है काम
Pratima Jaiswalएजेंसी,वशिंगटनThu, 27 Jan 2022 09:38 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

कई कहावतों में कहा जाता है कि पुरुषों और महिलाओं का दिमाग बिल्कुल अलग तरीके से काम करता है,लेकिन हम इसे गंभीरता से नहीं लेते। पर एक नया अध्ययन इस बात की पुष्टि कर रहा है। इस अध्ययन में 1,000 ऐसे जीनों का पता चला है जो एक लिंग में दूसरे की तुलना में अधिक सक्रिय हैं।
अध्ययन के दौरान वैज्ञानिकों ने मादा चूहों का उनके एस्ट्रस चक्र (गरम होना) और नर चूहों के विभिन्न चरणों का अध्ययन किया। स्टैनफोर्ड मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने कहा कि ये अंतर पुरुषों और महिलाओं के दिमाग में भी दिखाई देते हैं। वैज्ञानिकों ने लिंग के जीन में अंतर देखने के लिए मस्तिष्क के चार अलग-अलग क्षेत्रों की जांच की। इन मस्तिष्क संरचनाओं से निकाले गए ऊतक का विश्लेषण करते हुए, वैज्ञानिकों ने 1,000 से अधिक जीन पाए जो एक लिंग के बजाए दूसरे के दिमाग में काफी अधिक सक्रिय मिले।

मनोचिकित्सा और व्यवहार विज्ञान और न्यूरोबायोलॉजी के प्रोफेसर नीराव शाह ने कहा, इन जीनों को प्रारंभिक बिंदुओं के रूप में उपयोग करके, हमने मस्तिष्क कोशिकाओं के विशिष्ट समूहों की पहचान की है जो विशिष्ट सेक्स-विशिष्ट व्यवहारों को व्यवस्थित करते हैं।

यह भी पढ़े : हमेशा कंफ्यूज रहती हैं? तो जानिए कैसे बनना है अपने ब्रेन का बॉस

उन्होंने कहा,लाखों वर्षों के विकास के दौरान जानवरों के दिमाग में सेक्स-विशिष्ट सामाजिक व्यवहार बनाए गए हैं। उदाहरण के लिए, नर चूहे घुसपैठिये नर पर तुरंत उस पर हमला कर देते हैं। यदि वह एक मादा होती है, तो वे प्रेमालाप शुरू करते हैं। जबकि मादा चूहे आक्रामकता के बजाय मातृत्व का प्रदर्शन करती हैं, शिशुओं के लिए खतरा पैदा करने वाली चीज पर हमला करती हैं। संभोग करने की उनकी इच्छा उनके चक्र के चरण के आधार पर भिन्न होती है। शाह ने कहा, ये मौलिक व्यवहार अस्तित्व और प्रजनन के लिए आवश्यक हैं, और वे काफी हद तक सहज हैं।

epaper