DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  कोरोना का बढ़ रहा प्रकोप, मास्क खरीदते और पहनते समय ध्यान रखें ये बातें, चेहरे पर दाढ़ी रखने वाले तो जरूर बरतें ये सावधानी

जीवन शैलीकोरोना का बढ़ रहा प्रकोप, मास्क खरीदते और पहनते समय ध्यान रखें ये बातें, चेहरे पर दाढ़ी रखने वाले तो जरूर बरतें ये सावधानी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Mon, 19 Apr 2021 06:34 PM
कोरोना का बढ़ रहा प्रकोप, मास्क खरीदते और पहनते समय ध्यान रखें ये बातें, चेहरे पर दाढ़ी रखने वाले तो जरूर बरतें ये सावधानी

Mask Wearing Tips: कोरोना नाम की महामारी से बचे रहने के लिए सरकार से लेकर डॉक्टर तक, लोगों को चेहरे पर मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलने की अपील कर रहे हैं। हालांकि, कोरोना वायरस और मास्क पर होने वाली रिसर्च में आए दिन नए-नए खुलासे किए जा रहे हैं। हाल ही में सीडीसी  (CDC) ने भी लोगों को इस वायरस से बचे रहने के लिए मास्क पहनते और खरीदते समय कुछ सावधानी और सतर्कता बरतने की सलाह दी है। सीडीसी  (CDC) ने उन लोगों को भी खास सुझाव दिए हैं जो लोग अपने चेहरे पर दाढ़ी रखते हैं।   

कैसे करें मास्क का चुनाव-
1-मास्क खरीदते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपका मास्क दो या अधिक परतों वाला हो, जिसमें आपको सांस लेने में कोई कठिनाई महसूस न हो रही हो। साथ ही उसे यूज करने के बाद धोया भी जा सके।
2-मास्क खरीदते समय ध्यान रखें कि आपका मुंह और नाक दोनों अच्छी तरह कवर हो रहे हो। चेहरे, नाक और ठोड़ी के बीच में कोई गैप न हो। 
3-मास्क पहनते समय आपके चेहरे पर मास्क ढीला न हो रहा हो। 
4- मास्क के ऊपर से हवा को रिसने से रोकने के लिए यह सुनिश्चित करें आपके मास्क में ऊपर नाक की तरफ तार लगी हुई हो। 
5-बच्चों के लिए मास्क का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि मास्क उनके चेहरे पर अच्छी तरह फिट हो रहा हो। 

mask

भूलकर भी मास्क खरीदते समय न करें ये गलतियां-
1- भूलकर भी ऐसे मास्क का इस्तेमाल न करें, जिसे पहनकर आपको सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही हो। 
2-ऐसे मास्क का यूज न करें, जिसमें सांस छोड़ने के लिए वाल्व या वेंट लगे हो। ऐसे मास्क वायरस से सुरक्षा प्रदान करने में असमर्थ होते हैं। 

चेहरे पर दाढ़ी रखने वाले लोग मास्क लगाते समय ध्यान रखें ये बातें-
-चेहरे पर दाढ़ी रखने वाले लोग मास्क खरीदते समय मास्क फिटर या ब्रेस का उपयोग करें। 
-कपड़े के कई परतों वाले मास्क के नीचे एक डिस्पोजेबल मास्क पहनें। दूसरा मास्क चेहरे और दाढ़ी पर पहने हुए पहले मास्क के किनारों से जुड़ा हुआ होना चाहिए। 
-ऐसे लोग जो अपनी दाढ़ी को ट्रिम नहीं करते हैं, साधारण मास्क उनके चेहरे पर ढीले पड़ सकते हैं। हालांकि, ऐसी दाढ़ी रखने वाले लोगों को भी मास्क जरूर पहनना चाहिए। 

mask 2

मास्क पहनने का सही तरीका-
-मास्क लगाने से पहले अपने हाथ अवश्य धोएं या हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें।
-चेहरे पर मास्क पहनते समय मास्क को न छुएं। अगर आपको अपना मास्क बार-बार छूना या ठीक करना पड़ रहा है तो समझ जाएं कि यह आपको ठीक से फिट नहीं हो रहा है। आपको अपना मास्क बदलने की जरूरत है। 

यह भी पढ़ें - क्या हॉट टब सेक्स आपकी वेजाइनल हेल्‍थ के लिए नुकसानदेह है? चलिए पता करते हैं

 

 

संबंधित खबरें