DA Image
16 सितम्बर, 2020|3:54|IST

अगली स्टोरी

नाश्ते में बनाना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें मसाला इडली, ये है Recipe

masala idli recipe

Masala Idli Recipe: साउथ इंडियन खाना पसंद करने वाले लोग अपने नाश्ते के फूड मेन्यू में मसाला इडली शामिल कर सकते हैं। मसाला इडली खाने में टेस्टी होने के साथ आपकी सेहत के लिए काफी हेल्दी होती है। खास बात यह है कि इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। मसाला इडली बची हुए इडली,टमाटर, करी पत्ता और सरसों के दाने का इस्तेमाल करके बनाई जाती है। अगर आप भी स्नैक या नाश्ते में कुछ तीखा-मसालेदार या खट्टा खाना पसंद करते हैं तो मसाला इडली आपके लिए परफेक्ट है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है मसाला इडली।

मसाला इडली बनाने के लिए सामग्री-
-2 प्याज मध्यम आकार के बारीक कटे हुए
-लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
-नमक 2 चुटकी
-इडली 12

तड़के के लिए
-तिल का तेल 2 चम्मच
-सरसों के दाने 2 चम्मच
-उड़द दाल 2 चम्मच
-करी पत्ता मुट्ठी भर

सजाने के लिए
-ओरिगैनो आधा चम्मच

idli food

मसाला इडली बनाने का तरीका-
मसाला इडली बनाने के लिए सबसे पहले, पहले से तैयार इडली को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक पैन में तेल डालकर उसे मध्यम आंच पर गर्म करें। अब पैन में तड़के वाली सभी सामग्री डालकर उसे करीब 30 सेकंड के लिए फ्राई करें। जब सभी सामग्री तेल में चटकने लगें तो इसमें बारीक कटा प्याज डालकर उसे 1 से 2 मिनट के लिए भूनें।

प्याज को तब तक भूनें जब तक वह सुनहरा गुलाबी रंग का न हो जाए। प्याज के भुनने के बाद इसमें कटा हुआ टमाटर डालकर फिर 2 मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर और नमकर डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करें। अब पैन में करीब आधा कप पानी डालकर तब तक पकाएं जब तक मसाला गाढ़ा न हो जाए। इस मिश्रण को लगातार चलाते रहें ताकि यह पैन में चिपके नहीं।

अब इसमें कटी हुई इडली डालें और हल्के हाथ से मिक्स करें ताकि इडली टूटे नहीं। जब मसाले इडली पर अच्छी तरह से लग जाएं तो उसे एक बर्तन में निकालकर ऊपर से ओरिगैनो डालकर गर्निश करके चाय के साथ सर्व करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Masala Idli Recipe: How to Make traditional south indian style Stuffed Masala Idli recipe in hindi