फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलकमर दर्द की समस्या से जूझते रहते हैं तो करें ये आसन, हड्डियों में आएगी मजबूती

कमर दर्द की समस्या से जूझते रहते हैं तो करें ये आसन, हड्डियों में आएगी मजबूती

Yoga For Back Pain: आजकल लोग दिनभर ऑफिस में बैठकर काम करते हैं। लगातार कई घंटों तक बैठकर काम करने से उनकी पीठ और रीढ़ की हड्डी में तेज दर्द होने लगता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए योग करें।

कमर दर्द की समस्या से जूझते रहते हैं तो करें ये आसन, हड्डियों में आएगी मजबूती
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 Feb 2023 06:21 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कमर दर्द की समस्या इन दिनों काफी आम है। ऑफिस में लगातार बैठकर घंटों काम करने से तो गृहिणियों के लगातार खड़े होकर काम करने की वजह से कमर में दर्द होने लगता है। इसे ठीक करने के लिए अक्सर लोग पेन किलर का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन ये पेन किलर शरीर को लांग टर्म में बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। बैक पेन की समस्या से जूझ रही हैं तो थोड़े से रूटीन में सुधार के जरिए ठीक किया जा सकता है। साथ ही योग करने से भी कमर के दर्द को ठीक किया जा सकता है। तो चलिए जानें वो कौन सा आसन है जो कमर के दर्द में राहत पहुंचाता है।

मार्जरी आसन
मार्जरी आसन को कैट-काऊ पोज के नाम से भी जानते हैं। कमर और रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है तो उन्हें मार्जरी आसन को करना चाहिए। इससे पीठ और रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है और दर्द से छुटकारा मिलता है। मार्जरी आसन करने से शरीर को स्ट्रेच भी मिलता है साथ ही पाचन अंग भी सुचारू रूप से काम करने लगते हैं। 

कैसे करें मार्जरी आसन
मार्जरी आसन को लगभग सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। लेकिन अगर घुटने के दर्द में शिकायत है तो इसे करने से बचना चाहिए। मार्जरी आसन करने के लिए सबसे पहले घुटने के बल पैरों को कर लें। साथ में दोनों हाथों की हथेलियों को जमीन पर टिकाकर खड़े हो जाएं। जिस तरह से चौपाया जानवर चलते हैं ठीक उसी पोज में रहना है। फिर सांस को लें और गर्दन को पीछे की ओर उठाएं। साथ में कमर वाले हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं। सांस छोड़ते हुए गर्दन को नीचे करें और ठोढ़ी को छाती पर लगाने का प्रयास करें। 

दोहराएं कई बार
इस प्रक्रिया को करीब 10-15 बार शुरूआत में करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाएं। मार्जरी आसन को करने से पीठ दर्द में आराम मिलता है और आपको पेन किलर खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें