फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलMakeup Tips: मेकअप का यह फायदा जानती हैं आप?

Makeup Tips: मेकअप का यह फायदा जानती हैं आप?

मेकअप से सिर्फ खूबसूरती ही नहीं निखरती, मूड भी ठीक होता है। मेकअप के और क्या-क्या फायदे हैं, बता रही हैं नीलम शुक्ला आमतौर पर लड़कियां दूसरों के सामने अपने आप को अच्छी तरह से प्रस्तुत करना चाहती...

Makeup Tips: मेकअप का यह फायदा जानती हैं आप?
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीSat, 09 Mar 2019 08:38 AM
ऐप पर पढ़ें

मेकअप से सिर्फ खूबसूरती ही नहीं निखरती, मूड भी ठीक होता है। मेकअप के और क्या-क्या फायदे हैं, बता रही हैं नीलम शुक्ला

आमतौर पर लड़कियां दूसरों के सामने अपने आप को अच्छी तरह से प्रस्तुत करना चाहती हैं और इस काम में मददगार साबित होता है मेकअप। मेकअप एक ऐसी कला है, जिससे खूबसूरती भी निखरती है और आत्मविश्वास भी बढ़ता है। मनोवैज्ञानिक भी मानते हैं कि मेकअप से आत्मविश्वास बढ़ता है, क्योंकि जब हम अच्छे लग रहे होते हैं तो किसी के सामने पूरे आत्मविश्वास के साथ जाते हैं। मेकअप आत्मविश्वास देता है, बल देता है, प्राकृतिक गुणों को उभारता है।

मीनाक्षीज ब्यूटी सेंटर की मीनाक्षी टुटेजा कहती हैं कि मेकअप करना एक कला की तरह है। कला की तरह ही किया जाए तो महिलाओं को मेकअप करने में भी काफी मजा आता है। मेकअप की मदद से आप कई सारे अलग-अलग लुक को आजमा सकती हैं। जैसे-जैसे कोई महिला मेकअप करने में हुनरमंद होती जाती है, वैसे-वैसे मेकअप की बारीकियों से भी रूबरू होती जाती है। खासकर यह कि आपके चेहरे पर कौन-सा और कैसा मेकअप सूट करता है। एक बार आपको यह समझ आ गया तो फिर आपका चेहरा कैनवास और आप बन जाएंगी चित्रकार, जैसा चाहे संवार लें अपना चेहरा। खूबसूरती निखारने के अलावा मेकअप और कैसे है फायदेमंद, आइए जानें:

बढ़ता है आत्मविश्वास
ब्यूटीफुल माइंड क्लीनिक के मनोवैज्ञानिक डॉ. राजीव शर्मा कहते हैं कि कई बार महिलाओं का आत्मविश्वास मेकअप की वजह से भी बढ़ता है। महिलाएं भी इस बात से सहमत होती हैं कि मेकअप करने से उनके अंदर आत्मविश्वास भर जाता है। जहां कुछ महिलाएं आंखों पर काजल या लाइनर लगाकर खुद को आत्मविश्वास से भरा पाती हंै, वहीं कुछ ऐसी भी होती हैं, जो तब तक घर से बाहर कदम नहीं रखतीं, जब तक उनका पूरा मेकअप न हो जाए। दरअसल मेकअप करने से चेहरा सुंदर दिखने लगता है, जिससे अंदर से खुद पर और अपनी क्षमताओं पर भरोसा जाग जाता है।
मूड बना दे
मेकअप कहीं न कहीं आपके मूड को भी अच्छा कर देता है। शायद यही वजह है कि अधिकांश महिलाओं को थोड़ा-बहुत ही सही, पर मेकअप करना अच्छा लगता है। काजल, लिपस्टिक या फिर किसी खास आकार की बिंदी इन्हीं वजहों के कारण हम महिलाओं की पर्सनैलिटी का हिस्सा बन जाती है। अगर आप अपने चेहरे पर मेकअप करती हैं तो आप मेकअप की मदद से अपने चेहरे की छोटी-मोटी कमियों को आसानी से छिपा सकती हैं, जिससे आत्मविश्वास आता है। सिर्फ इतना ही नहीं, मेकअप की मदद से आपके चेहरे की खोई चमक वापस लौट आती है। 
 

खुद से करें प्यार
मेकअप आर्टिस्ट सविर्ता ंसह कहती हैं कि मेकअप आपको दूसरों से पहले अपने लिए करना है। दुनिया मेकअप को लेकर कोई भी राय रखे, लेकिन अगर आपको मेकअप करना पसंद है तो किसी की चिंता किए बिना मेकअप कीजिए। मेकअप को लेकर लोगों की राय जुदा है, पर आप अपनी राय मानिए। अगर काजल और आई लाइनर लगाकर आप अच्छा महसूस करती हैं, तो वह लगाइए। अगर लाल लिपस्टिक लगाकर आपका खोया आत्मविश्वास वापस लौट आता है, तो बेधड़क होकर लगाइए।
 

मिट जाती है थकान
मेकअप करने के बाद न सिर्फ आपके चेहरे की थकान छिप जाती है, बल्कि मेकअप देखकर आपके मन की थकान भी मिट जाती है। वैसे थकावट तो हम नींद से भी दूर कर सकते है, परंतु फिर भी थकावट हमारे चेहरे पर आसानी से दिखती है। इसे आप हल्के मेकअप से आसानी से दूर कर सकती हैं और अपने लुक को बेहतर बना सकती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ बीबी क्रीम, लिप कलर और मस्कारा की आवश्यकता होगी और साथ ही अपनी आई ब्रो का ध्यान रखना न भूलें।
 

दिखाता है परिपक्व
हालांकि उम्र से बड़ा कोई नहीं दिखना चाहता है, पर कई बार मेच्योर होने से ज्यादा दिखना जरूरी हो जाता है। यह भी मेकअप से संभव है। मेकअप से आपका पूरा लुक बदल जाता है। सामने वाला उन्हें गंभीरता से ले, इसके लिए कुछ लोग इस ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें