फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलMakeup Tips : मेकअप के बाद स्किन पर होते हैं मुहांसे, ब्रेकआउट से बचने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Makeup Tips : मेकअप के बाद स्किन पर होते हैं मुहांसे, ब्रेकआउट से बचने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

स्किन पर मुहांसे की समस्या होने पर लोग हमेशा मेकअप लगाने से डरते हैं। दरअसल ये हर मेकअप का नहीं बल्कि मेकअप के बाद होने वाले स्किन प्रॉबलम का है। मेकअप में आमतौर पर केमिकल्स होते हैं, इसी वजह से...

Makeup Tips : मेकअप के बाद स्किन पर होते हैं मुहांसे,  ब्रेकआउट से बचने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 03 Sep 2021 12:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

स्किन पर मुहांसे की समस्या होने पर लोग हमेशा मेकअप लगाने से डरते हैं। दरअसल ये हर मेकअप का नहीं बल्कि मेकअप के बाद होने वाले स्किन प्रॉबलम का है। मेकअप में आमतौर पर केमिकल्स होते हैं, इसी वजह से स्किन प्रॉब्लम जैसी समस्याएं होती रहती हैं। ऐसे में आप जब अपने मेकअप का चुनाव करें तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। तो चलिए जानते हैं कि मुहांसे वाली त्वचा पर मेकअप करने के कुछ सरल उपायों के बारे में। 

मुहांसे वाली त्वचा के लिए सही मेकअप प्रोडक्ट चुनना जरूरी है। इस बात को ध्यान में रखें की आप जिस मेकअप प्रोडक्ट को चुन रहे हैं, वह आपकी स्किन को हार्म ना करे। इसके लिए आपको पैराफिन, फेथलेट्स, आइसोप्रोपिल मिरिस्टेट और पेट्रोलेटम जैसी साम्रगी से दूर रहने की जरूरत है। ये कॉम्पोनेंट आपके छिद्रों (पोर्स) को बंद कर सकते हैं। जिससे आपके चेहरे पर ब्रेकआउट हो सकते हैं। इसलिए, आपको ऐसे प्रोडक्ट की तलाश करनी चाहिए, जिनमें हाइपोएलर्जेनिक, हराइलूरोनिक एसिड हो। इसके साथ ही मुहांसों को दूर रखने के लिए स्किन रूटीन को फॉलो करना जरूरी है।आइए जानते हैं मेकअप से पहले किन बातों को ध्यान में रखें। 

प्राइमर 

सभी को यह सलाह दी जाती है कि मेकअप लगाने से पहले अपनी त्वचा पर प्राइमर लगाएं, खासकर मुहांसे वाली स्किन वाले लोगों को। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह न केवल आपके मेकअप को लंबे समय तक चलन में मदद करता है, बल्कि आपके छिद्रों को चिकना करने में भी मदद करता है। प्राइमर चेहरे के दाग धब्बों को कम करता है, और आपको एक इवन स्किन देता है। इसके साथ ही यह आपकी स्किन को सोफ्ट बनाता है, जिससे बेस आसानी से मिल सके। यह आपके चेहरे को मैट फिनिश देने के साथ ही स्किन की सुरक्षा भी करता है। 
  

फाउंडेशन का चुनाव 

मुहांसे वाली स्किन पर मेकअप लगाते समय ध्यान रखें की सही मेकअप फाउंडेशन का चुनाव करें। आपको एक ऑयल फ्री प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। एक ऐसे फाउंडेशन को चुने जो आपकी स्किन पर काफी लाइट हो और आपकी स्किन में आसानी से डिसोल्व हो जाए। यह प्रोडक्ट आपको अच्छी कवरेज देगा और साथ ही मैट फिनिश भी देगा। साथ ही बेहतर होगा कि आप एसपीएफ वाले फाउंडेशन का इस्तेमाल करें क्योंकि यह आपको धूप से बचाएगा और आपकी स्किन को सुरक्षित रखेगा। 

साफ मेकअप ब्रश और स्पंज

हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि अपने मेकअप ब्रश को किसी के साथ शेयर ना करें। साथ ही उन्हें हमेशा साफ रखें। बिना धोए ब्रश और स्पंज में बैक्टीरिया होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में ये जलन और मुहांसों को बढ़ा सकते हैं। इसलिए अपने ब्रश और स्पंज को हमेशा साफ रखें और किसी के साथ शेयर ना करें।  

सोने से पहले साफ करें चेहरा 

सोने से पहले चेहरे को साफ करना बहुत जरूरी है। फिर चाहें आप कितना भी थका हुआ क्यों ना महसूस करें सोने से पहले चेहरे को साफ जरूर करना चाहिए। इसके लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें और फिर चेहरे को फेस वॉश की मदद से क्लीन करें। मेकअप रिमूवर सुनिश्चित करता है कि आपकी स्किन सोफ्ट और नरम हो। इससे स्किन सोफ्ट और मुहांसों से दूर रहेगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें