DA Image
10 अगस्त, 2020|3:33|IST

अगली स्टोरी

मेकअप करते समय अपनी स्किन के साथ मौसम के मिजाज का भी रखें ध्यान, काम आएंगे ये ब्यूटी टिप्स 

skin

मेकअप करते समय अपनी स्किन के साथ मौसम का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है यानी आपकी स्किन अगर ऑयली है और आप अपनी स्किन के हिसाब से मेकअप करती हैं, तो आपको इसके अलावा मौसम का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हम आपको स्किन और मौसम के हिसाब से दे रहे हैं कुछ टिप्स- 

 

रूखी त्वचा के लिए मेकअप
जो त्वचा गर्मियों व मानसून के मौसम में रूखी रहती हो, उसका तो सर्दियों में और रूखी होना स्वाभाविक है। बेहतर होगा कि आप मेकअप से पहले अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए एक पैक बना लें। इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में मलाई व स्ट्रॉबेरी को मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें। अपनी त्वचा के रंग से मैच करता क्रीमी बेस चेहरे पर लगाएं। पर ध्यान रहे, इसको सेट करने के लिए पाउडर की एक हल्की परत लगाना बहुत जरूरी है। इससे बेस ज्यादा देर तक टिकता है। गालों पर पिंक या पीच शेड का क्रीम आधारित ब्लशर लगाएं। इसे अच्छे से मिलाने के लिए ब्रश की जगह स्पंज का इस्तेमाल करना चाहिए। आंखों पर हल्का-सा कलरफुल क्रीमी आईशैडो लगाएं और ऊपर से पाउडर आधारित आईशैडो लगाकर सेट कर लें। विटामिन-ई युक्त लिपस्टिक अभी के लिए सबसे अच्छी है।

 

सामान्य त्वचा के लिए मेकअप
इस मौसम में ऐसी त्वचा पर भी हल्की खुश्की नजर आने लगती है। त्वचा के इस रूखेपन को दूर करने के लिए एक चम्मच कैलेमाइन पाउडर में आधा पका हुआ केला, 1 चम्मच बादाम रोगन, आधा चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध डाल कर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें। अपनी त्वचा को सर्द हवाओं से बचाने के लिए फाउंडेशन के तौर पर टिंटिड मॉइस्चराइजर लगाएं। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है। सुर्ख गालों के लिए हो सके तो क्रीमी ब्लश का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से मॉइस्चर बरकरार रहेगा। आंखों पर मेकअप शुरू करने से पहले क्रीमी लुक के लिए आई-प्राइमर जरूर लगाएं। लिप्स को हाईड्रेट करना इस मौसम में जरूरी है। उन पर पहले अच्छी क्वालिटी का लिपबाम लगाएं, फिर क्रीमी लिपस्टिक लगाएं।

 

तैलीय त्वचा के लिए मेकअप
यह मौसम तैलीय त्वचा वालों के लिए वरदान सा होता है। इस मौसम में उनकी त्वचा हरदम हेल्दी ग्लो करती है। बस उसे मेकअप के जरिए संवारने की जरूरत होती है। ऐसी त्वचा को फ्लॉलैस लुक देने के लिए चेहरे पर बी-बी क्रीम लगाएं। बी-बी क्रीम फाउंडेशन और मॉइस्चराइजर का सही मिश्रण होती है, जिस कारण इसे लगाते ही त्वचा टोन एकसार व मॉइस्चराइज हो जाती है। गालों पर मूज बेस्ड ब्लाऑन लगाएं, क्योंकि यह लगाते ही पाउडर फॉर्म में बदल जाएगा और चेहरे पर चिपचिप भी नहीं करेगा। इस मौसम में ब्राइट शेड्स आंखों को लुभाते हैं, ऐसे में चटख शेड्स वाले पाउडर आधारित आईशैडो आपके लिए उचित रहेगा। इस मौसम में मैट लिपस्टिक के इस्तेमाल से बचें।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Makeup Hacks these beauty tips will help you to make perfect makeup