DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेसिपी : वैलेंटाइन डे पर इन dishes से मनाएं प्यार का त्योहार

प्यार के लिए परोसें प्यार से
प्यार के लिए परोसें प्यार से

वैलेंटाइन डे का दिन दो प्यार करने वालों के लिए बेहद खास होता है। भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच क्यों न कुछ स्पेशल बनाकर अपने प्यार का इजहार किया जाए। आज हम आपके लिए ये 4 रेसिपी लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप आज से लेकर वेलेंटाइन डे तक रोज अपना प्यार जता सकती हैं। आइए जानते हैं रेसिपी :

रेड वेलवेट केक
रेड वेलवेट केक

सामग्री:
बटर: 300 ग्राम
चीनी पाउडर: 200 ग्राम
अंडा: 2
रिफाइन तेल: 200 ग्राम
विनेगर: 1 चम्मच
दूध: 1/2 लिटर
मैदा: 150 ग्राम
कोका पाउडर: 50 ग्राम (4 चम्मच)
बेकिंग सोडा: 1/2 चम्मच
लाल रंग: 1 चम्मच
हैवी क्रीम: 300 ग्राम
कंटेनर: 2

विधि:

सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 100 ग्राम बटर ले लें। उसमें चीनी डालकर उसे चिकना होने तक फेट लें। अब इसमें एक अंडा डालें और उसे मिलाएं, फिर ठीक वैसे ही दूसरा अंडा भी डाल दे और उसे मिलाएं।

इसके बाद इसमें रिफाइंड तेल डाल दें और उसे फिर मिलाएं। अब इसमें विनेगर और दूध को डाल दें और उसे क्रीम बनने तक ग्राइंड करे। 

अब एक अन्य बर्तन में मैदा, कोका पाउडर और सोडा को छान लें। इस मिक्सचर को उसे दूध वाले क्रीम के बैटर में डाल दें और उसे अच्छे से मिलाएं। इसमें खाने वाला लाल रंग डाल दे और मिलाएं।

जब बैटर तैयार हो जाए तो दोनों कंटेनर को लें और उसे थोड़ा तेल से चिकना कर लें। फिर थोड़ा सा मैदा लेकर चारों तरफ फैला दें। अब इसमें केक के बैटर को डाल दें। फिर दोनों केक को 350F (175C) पर 35-40 मिनट तक मिक्रोवेव में पकने के लिए रख कर पकाएं।

फिर एक कटोरे में बचा हुआ बटर और चीनी पाउडर को ले लें, और उसे ग्राइंड करें। इसमे हैवी क्रीम को डाल दें और उसे ग्राइंड करते हुए 8-10 मिनट क्रीम बनाएं। क्रीम को इकट्ठा कर लें। 

अब तक केक बनकर तैयार हो गया होगा, उसे निकाल लें और थोड़ी देर ठंढा होने के लिए छोड़ दें। कंटेनर से दोनों केक को निकालें और उसके ऊपर वाले भाग को काटकर हटा लें। ऊपर वाले भाग से हम छोटे-छोटे हार्ट शेप केक काट लेंगे। बचे हुए केक को क्रश कर के बुरादा जैसा बना लें और उसे अलग रख दें। 

अब नीचे वाले भाग के केक को लें और उस पर थोड़ा क्रीम लगा लें। फिर दूसरा वाला केक को भी रख दें और उसके ऊपर केक लगाए। केक के चारो तरफ अच्छे से क्रीम लगा दें। अब केक के चारो तरफ तोड़ा हुआ केक का बुरादा डाल कर जोड़ दें। फिर उसके ऊपर चारों तरफ छोटे-छोटे हार्ट शेप केक को सजा दें। इसे 2-3 घंटे ले लिए फ्रिज में रख दें।

क्यूपिड पिज्जा
क्यूपिड पिज्जा

सामग्री:
पिज्जा बेस- 1
मोजरेला चीज- 150 ग्राम
बारीक कटा टमाटर- 1
बारीक कटा प्याज- 1
टोमैटो केचअप- आवश्यकतानुसार

विधि:
पिज्जा बेस को शेप कटर की मदद से दिल के आकार में काट लें। पिज्जा के पूरे बेस पर टोमैटो कैचअप को अच्छी तरह से फैला दें। बारीक कटा प्याज और टमाटर उसके ऊपर डालें। (आप इस पिज्जा में अपनी पसंद की अन्य सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, स्वीट कॉर्न, बेबी कॉर्न आदि भी डाल सकती हैं।) सबसे ऊपर कद्दूकस किया मोजारेला चीज डालें। 20 मिनट तक इस पिज्जा को ओवन में पकाएं। आप चाहें तो इसे ऑरिगैनो से भी गार्निश कर सकती हैं। मस्टर्ड सॉस के साथ गर्मागर्म पेश करें।
 

रोज केक
रोज केक

सामग्री : 
2 कप मैदा 
1 कप शक्कर 
1 कप दूध पाउडर
आधा कप गाढ़ी दही 
1 टी स्पून खाने का सोडा
3/4 टी स्पून बेकिंग पाउडर
डेकोरेट करने के लिए लाल गुलाब की पंखुड़ियां।
 
विधि: 
सबसे पहले एक पॉट में मैदा लेकर इसमें बेकिंग पाउडर, खाने का सोडा एवं दूध पाउडर को एक साथ मिलाकर मिक्स कर लें। अब दूसरे बाउल में दही लेकर इसमें शक्कर डालकर धीमी आंच थोड़ा-थोड़ा करके इसमें दूध डालें। इनमें दही में डालकर अच्छी तरह एक सार होने तक फेटें। 

अब जब पूरा मिश्रण पूरी तरह से एक हो जाए तो इसे ऑवन में 180 डिग्री पर 40 मिनट तक बेक कर लें। लीजिए रेडी है खास वैलेंटाइन डे स्पेशल रोज केक। ओवन से निकालने के बाद इसे मनचाहे ढंग से आइसिंग करते हुए गुलाब की पंखुड़ियों से शानदार तरीके से लाल गुलाब की तरह डेकोरट कर लें। अब इस केक के साथ आप वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

लिटिल वैलेंटाइन हार्ट
लिटिल वैलेंटाइन हार्ट

सामग्री:
चेरी1/2 कप 
सफेद चॉकलेट 200 ग्राम
बिना नमक वाला बटर 50 ग्राम 
कटा हुआ पिस्ता 1/4 कप।

विधि:
चेरी को छोटे-छोटे टुकडों में काट लें। माइक्रोवेव में 30 सेकेंड तक चॉकलेट और बटर डालकर पिघलाएं। फिर उसे निकालकर अच्छे से मिक्स करें। आप डबल बॉयलर में एक बार ही इसे पिघला सकते हैं। फिर कटे हुए पिस्ता और चेरी में डालकर अच्छे से मिलाएं। दिल के आकार वाली मोल्ड में से डालकर उसे एल्यूमिनियम फॉयल से कवर कर दें। फ्रिज में करीब 1 घण्टा इसे सेट होने तक रखें। फिर इसे मोल्ड से निकालकर अपने पार्टनर को खिलाएं और वेलेनटाइन डे को स्पेशल बनाएं।