फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल नवरात्र में बनाएं गाजर टमाटर वाली ये सामक की खिचड़ी

नवरात्र में बनाएं गाजर टमाटर वाली ये सामक की खिचड़ी

नवरात्र में समा के चावल की खिचड़ी कई जगह खाई जाती है। समा के चावल व्रत में इसलिए खाए जाते हैं क्योंकि ये चावल कोई अनाज नहीं होते हैं। लेकिन अगर पोषण की बात करें तो ये अनाज की ही तरह पोषण और एनर्जी...

 नवरात्र में बनाएं गाजर टमाटर वाली ये सामक की खिचड़ी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 03 Oct 2019 01:07 PM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्र में समा के चावल की खिचड़ी कई जगह खाई जाती है। समा के चावल व्रत में इसलिए खाए जाते हैं क्योंकि ये चावल कोई अनाज नहीं होते हैं। लेकिन अगर पोषण की बात करें तो ये अनाज की ही तरह पोषण और एनर्जी देते हैं। यहां पढ़ें बनाने की रेसिपी: 

सामग्री
’समा के चावल 1 कप ’बारीक कटी 
मिर्च- 1 ’उबला और कटा आलू- 1
’बारीक कटा गाजर- 1 ’बारीक कटा टमाटर- 1 ’तेज पत्ता- 1 ’दालचीनी- 1 

टुकड़ा ’नीबू का रस- 1 चम्मच 
’बारीक कटी धनिया पत्ती- 2 चम्मच ’साबुत काली मिर्च- 1 चम्मच 
’सेंधा नमक- स्वादानुसार

विधि

समा के चावलों को तवे पर सुनहरा होने तक सूखा भून लें। गैस बंद करें और चावल को ठंडा होने दें। प्रेशर कुकर में एक चम्मच तेल गर्म करें और उसमें हरी मिर्च, तेज पत्ता, दालचीनी और काली मिर्च डालें। काली मिर्च को कुकर में डालने से पहले दरदरा कर लें। कुछ सेकेंड बाद कुकर में टमाटर, गाजर और आलू डालें। कुछ मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं। अब कुकर में समा के चावल, दो कप पानी और स्वादानुसार सेंधा नमक डालें। एक उबाल आने के बाद कुकर बंद करें और दो सीटी लगाएं। गैस बंद करें। कुकर का प्रेशर अपने-आप निकलने दें। खिचड़ी को एक बड़े बर्तन में निकालें। नीबू का रस और धनिया पत्ती डालकर मिलाएं और गर्मागर्म पेश करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें