फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलसिर्फ 2 इंग्रेडिएंट का इस्तेमाल कर बनाएं ये 5 घरेलू फेस सीरम, स्किन प्रॉब्लम से मिलेगा छुटकारा

सिर्फ 2 इंग्रेडिएंट का इस्तेमाल कर बनाएं ये 5 घरेलू फेस सीरम, स्किन प्रॉब्लम से मिलेगा छुटकारा

फेस सीरम हाल ही में सबसे चर्चित स्किनकेयर प्रॉडक्ट में से एक बन गया है। त्वचा की कुछ सामान्य समस्याओं से लड़ने के लिए एक्टिव इंग्रेडिएंट से भरपूर, फेस सीरम आमतौर पर कंसीस्टेंसी में बहुत लाइट होते...

सिर्फ 2 इंग्रेडिएंट का इस्तेमाल कर बनाएं ये 5 घरेलू फेस सीरम, स्किन प्रॉब्लम से मिलेगा छुटकारा
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 09 Nov 2021 08:39 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फेस सीरम हाल ही में सबसे चर्चित स्किनकेयर प्रॉडक्ट में से एक बन गया है। त्वचा की कुछ सामान्य समस्याओं से लड़ने के लिए एक्टिव इंग्रेडिएंट से भरपूर, फेस सीरम आमतौर पर कंसीस्टेंसी में बहुत लाइट होते हैं। हालांकि, बाजार में फेस सीरम में आपको अलग-अलग तरह की वरायटी देखने को मिलेगी। कई लोग अपनी स्किम के प्रकार या समस्या के लिए सही फेशियल सीरम न मिलने की शिकायत करते हैं। उनमें से कई हानिकारक केमिकल इंग्रेडिएंट से भी भरे होते हैं जो लंबे समय में आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।ऐसे में अगर रेडीमेड फेस सीरम आपके लिए काम नहीं कर रहे हैं, तो आप अपनी स्किन प्रॉब्लम के अकॉर्डिंग घर के बने, नेचुरल फेस सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन फेस सीरम के लिए आपको केवल 2 इंग्रेडिएंट की जरूरत है। तो जानते हैं घर में फेस सीरम बनाने का तरीका

1) मुंहासे 

मुंहासे सबसे आम स्किन समस्याओं में से एक है। इस फेस सीरम में एंटीबैक्टीरियल और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो आपको मुंहासों से लड़ने और आपकी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करेंगे। इसके लिए शहद में दालचीनी पाउडर मिक्स करें ऐर फिर इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरे को साफ करें। 

2) डल स्किन

अगर आपकी त्वचा बेजान और अन हेल्दी है तो यह फेस सीरम आपके लिए अच्छा काम करेगा। हालांकि, अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आपको इससे बचना चाहिए। इसके लिए आपको नारियल के तेल और हल्दी पाउडर की जरूरत है। एक कटोरी में दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद, अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मालिश करें। कुछ देर बाद आप इसे धो सकते हैं। 

3) बड़े पोर्स 

चेहरे पर खुले, बड़े छिद्र (पोर्स) बहुत सारी गंदगी और अशुद्धियों को आकर्षित करते हैं, जिससे आपकी स्किन सुस्त और अस्वस्थ दिखती है। इस फेस सीरम के इस्तेमाल से दमकती त्वचा पाने में मदद मिलेगी। इसके लिए एक ताजे टमाटर का रस निकाल लें और एक बाउल में कच्चे दूध में मिला लें। दोनों सामग्रियों को मिलाएं और हल्के हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक रखें और सूखने के बाद धो लें।

4) ऑयली स्किन

ऑयली स्किन के कारण ब्रेकआउट हो जाता है और ऐसी त्वचा के लिए सही फेस सीरम ढूंढना एक टास्क हो सकता है। इसके लिए आप घर का बना एलोवेरा और हल्दी पाउडर के सीरम को स्किन पर लगाएं। 

5) डार्क स्पॉट और ब्लैकहैड

इस फेस सीरम को बनाने के लिए आपको शहद और नींबू की जरूरत है। इसके लिए एक कटोरी में दोनों इंग्रेडिएंट को एक साथ मिक्स करें। फिर चेहरे पर सीरम को अप्लाई करें। 15 से 20 मिनट के लिए रखें और चेहरे को साफ करें। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें