Friday, January 21, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलआलू का नहीं इस बार बनाएं चटपटा प्याज का पराठा, बच्चों से लेकर बड़ों तक को स्वाद आएगा पसंद

आलू का नहीं इस बार बनाएं चटपटा प्याज का पराठा, बच्चों से लेकर बड़ों तक को स्वाद आएगा पसंद

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Tue, 28 Sep 2021 06:54 PM
आलू का नहीं इस बार बनाएं चटपटा प्याज का पराठा, बच्चों से लेकर बड़ों तक को स्वाद आएगा पसंद

इस खबर को सुनें

बारिश के मौसम में हल्की ठंड होना शुरू हो जाती है। ऐसे में चटपटा खाने का खूब मन करता है। कई लोग इस मन को शांत करने के लिए बाहत का खाना खाते हैं तो कुछ घर में ही तैयार करते हैं। अगर आपका भी कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा है तो आप घर में स्टफ पराठा बनाकर खा सकते हैं। आज आपको हम बताने वाले हैं प्याज के पराठें की रेसिपी। भारत में प्याज का पराठा हर घर में अलग तरह से बनाया जाता है। हर किसी की अपनी स्पेशल रेसिपी होती है। कुछ लोग प्याज को आटे के साथ ही गूथ लेते हैं तो कुछ स्टफिंग तैयार करते हैं। हम आपको बताने वाले हैं स्टफिंग के साथ कैसे बनाएं टेस्टी प्याज का पराठा। आइए जानते हैं।

प्याज का पराठा बनाने के लिए आपको 

2 प्याज 
2 चम्मच बेसन
आधा चम्मच जीरा
आधा चम्मच अजवाइन
आधा चम्मच सौंफ
आधा चम्मच मिर्च पाउडर 
आधा चम्मच अमचूर पाउडर 
आधा चम्मच काली मिर्च 
तेल 

कैसे बनाएं स्टफिंग 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को बारीक काट लें। फिर एक पैन में तेल गर्म करें। ध्यान दें कि बहुत ज्यादा तेल ना डालें। फिर इसमें जीरा डालें और जीरा के चटकने के बाद प्याज डालें। प्याज को हल्का गोल्डन होने तक सेक लें। फिर इसमें बेसन डाल कर अच्छे से भून लें, चाहें तो कुछ बुंदे पानी की मिला लें। अब जब बेसन सिक जाए तो सभी मसाले मिलाएं अच्छे से मिल जाने के बाद गैस बंद करे और हरा धनिया से गार्निश करें। थोड़ी देर मसाला ठंडा होने का इंतजार करें। 

कैसे बनाएं पराठा

पराठा बनाने के लिए सबसे पहले छोटी लोई लें और इसे थोड़ा बेलें। ये बीच से मोटी और साइड से पतली होनी चाहिए। स्टफिंग को भरें और हल्के हाथ से घूमाते हुए बेले। ध्यान रखें की पराठे को हल्के हाथ से बेला जाता है। अब तवे पर डालें और दोनों तरफ से अच्छे से सेक लें। प्याज के पराठे पर एक छोटा टुकड़ा मक्खन का रख कर सर्व करें। 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें