DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलकरवा चौथ को बनाएं खास, डिनर के लिए तैयार करें मारवाड़ी स्टाइल में खीर-चूरमा

करवा चौथ को बनाएं खास, डिनर के लिए तैयार करें मारवाड़ी स्टाइल में खीर-चूरमा

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Sun, 24 Oct 2021 03:11 PM
करवा चौथ को बनाएं खास, डिनर के लिए तैयार करें मारवाड़ी स्टाइल में खीर-चूरमा

करवाचौथ को लेकर भी हर किसी के घर में अलग रिवाज और परंपरा है। ऐसे में हर किसी के घर पर अलग-अलग तरह के पकवान बनाए जाते हैं। जहां पंजाबियों के घरों में इस व्रत के दिन मां की दाल बनाई जाती है, ठीक वैसे ही मारवाड़ी घरों में भी आज के दिन दाल, खीर और चूरमा बनाया जाता है। हालांकि सब जगह एक चीज जो कॉमन है वो है चांद को देखकर अपना उपवास खोलना। ऐसे में मारवाड़ी लोग चांद को चुरमा और खीर का भोग लगाते हैं। तो अगर आप भी करवाचौथ के दिन खीर-चूरमा बनाना चाहते हैं तो जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका।

चूरमा कैसे बनाएं

rajasthani churma

एक परात में थोड़ा सा आटा लें और फिर इसमें घी मिलाकर पानी से सख्त गूंथ लें। अब इसे अपने हाथ में लेकर गोल आकार दें। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और इन सभी को घी में सेक लें। इन्हें सुनहरा होने तक तलें। सभी को सेकने के बाद ठंडी होने के लिए रख दें और फिर इन्हें तोड़ दें। अब इसे मिक्सर में हल्का सा चला दें। फिर इसमें कटी हुई मेवा और बूरा डालकर अच्छे से मिलाएं चूरमा तैयार है। 

खीर कैसे बनाएं

raw mango kheer

खीर बनाने के लिए थोड़े से चावल को भिगो कर रख दें। फिर एक बर्तन में दूध उबालें जब दूध थोड़ा पक जाए तो इसमें भीगे हुए चावल मिला दें। गैस को धिमी आंच पर रखें और खीर को पकने के लिए छोड़ दें। बीच-बीच में इसे चलाते रहे। जब खीर गाढ़ी होने लगे तो इसमें भिगी हुई केसर मिलाएं साथ ही बारीक कटे हुए मेवा को मिक्स करें। अंत में चीनी और इलायची पाउडर को मिला दें। खीर बनकर तैयार है। 

  

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें