DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलकिचन में मौजूद सामान का इस्तेमाल कर बनाएं फेस स्क्रब, निखरी त्वचा के लिए जरूर करें ट्राई

किचन में मौजूद सामान का इस्तेमाल कर बनाएं फेस स्क्रब, निखरी त्वचा के लिए जरूर करें ट्राई

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Sun, 17 Oct 2021 05:31 PM
किचन में मौजूद सामान का इस्तेमाल कर बनाएं फेस स्क्रब, निखरी त्वचा के लिए जरूर करें ट्राई

इन दिनों बाजार में तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं जो कई तरह के दावे करते हैं। ये प्रोडक्ट कई हद तक अपने वादे को निभाने में कामयाब भी हो जाते हैं लेकिन इसमें मौजूद केमिकल हर किसी को सूट नहीं करता। जिसकी वजह से कई लोगों को स्किन पर परेशानी हो जाती है। ऐसे में अगर आप केमिकल चीजों को अवॉइड करना चाहते हैं तो आप घर में बने फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सरसों और दही

सरसों हर तरह से फायदेमंद होता है। मालिश से लेकर बालों तक के लिए ये बेहद फायदेमंद होता है। बेदाग निखरी त्वचा के लिए आप सरसों को दरदरा पीसें और दही में मिला लें। इसमें शहद और आटा मिलाकर अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इससे धीरे-धीरे अपने फेस पर मसाज करें। फिर इसे अच्छे से सुखाएं और पानी से धो लें। फिर बाद में मॉइश्चराइजर लगाएं। 

 

तिल और हल्दी

हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है, ये आपकी स्किन को चमका सकती है। होममेड फेस पैक में अक्सर हल्दी का इस्तेमाल होता ही है। इसे बनाने के लिए तिल और हल्दी को मिलाएं और स्क्रब तैयार करें। इसे सुखाएं और मसाज करें फिर हल्के गुनगुने पानी में टिशू को डालकर निचोड़ें और फेस को साफ करें। 

 

कॉफी फेस स्क्रब 

ग्लोइंग स्किन के लिए आप कॉफी फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकत हैं। इसके लिए एक चम्मच कॉफी में 1 चम्मच शहद डालें और चेहर पर लगा कर सुखाएं। सुखने के बाद हाथों को गिला करें और मसाज करें फिर चेहरे को साफ करें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें