DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलनिखरी त्वचा के लिए इस दाल से बनाएं फेस पैक, स्किन की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

निखरी त्वचा के लिए इस दाल से बनाएं फेस पैक, स्किन की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Mon, 27 Sep 2021 08:06 PM
निखरी त्वचा के लिए इस दाल से बनाएं फेस पैक, स्किन की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

इन दिनों गलत खानपान के कारण स्कीन खराब होने लगती है। हालांकि स्किन को साफ रखने के लिए महिलाएं कई तरह के प्रयास करती है। ग्लोइंग और निखरी त्वचा सभी को पसंद आती है। ऐसे में घर में बने नेचुरल फेस पैक की बात हो तो उड़द की दाल आपकी स्किन को बेहतरीन ग्लो दिलाने में मददगार साबित होती है। दादी-नानी से अक्सर आपने इस घरेलू नुस्खे के बारे में सुना होगा। यह आपकी स्किन की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कामयाब होता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाए उड़द की दाल का होममेड फेसपैक। 

1) एक्सफोलिएट  

ये दाल  आपकी स्किन से धूल मिट्टी को दूर करती है और अंदर तक स्किन को एक्सफोलिएट करती है। जिससे आपकी स्किन पर मौजूद डेड स्किन बाहर निकल जाती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा कप उड़द की दाल को पूरी रात पानी में रखें और फिर सुबह इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में 2 चम्मच घी और दूध मिलाएं। अब इसे कम से कम 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और हल्के गर्म पानी से धोएं। 

2) टैनिंग 

अगर आपको टैनिंग की समस्या है तो भी आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए  एक चौथाई कप उड़द की दाल को पूरी रात पानी में रखें और फिर सुबह इसका पेस्ट बनाएं। पेस्ट में दही मिलाकर तैयार करें इस पेस्ट को अपने चेहरे और सनबर्न वाली जगह पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ करें। 

3) एक्ने के लिए 

इस दाल में नैचुरल एंटिसेप्टिक है। ये चेहरे पर बैक्टिरीया से होने वाले मुहांसों को दूर करता है। साथ ही अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती  हैं। इसके लिए आधा कप उड़द की दाल को पूरी रात पानी में रखें और फिर सुबह इसका पेस्ट बनाएं। इसमें दो चम्मच गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाएं। एंड में 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और लगाएं। इसे 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें