DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Tips : इन टिप्स से बनाएं ढोकला, घर में बनेगा बाजार जैसा सॉफ्ट और स्पंजी
लाइफस्टाइल

Tips : इन टिप्स से बनाएं ढोकला, घर में बनेगा बाजार जैसा सॉफ्ट और स्पंजी

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Sat, 17 Jul 2021 02:27 PM
Tips : इन टिप्स से बनाएं ढोकला, घर में बनेगा बाजार जैसा सॉफ्ट और स्पंजी

भारतीय घरों में और मिठाई की दुकान में ढोकला बनता ही है। ये गुजराती डिश भारत के हर कोने में आपको खाने में मिल जाएगी। हालांकि, महिलाएं इस डिश को घर में बनाना ज्यादा पसंद करती हैं, लेकिन अक्सर इसे बनाते हुए महिलाओं की एक ही शिकायत रहती है कि ढोकला बाजार जैसा सॉफ्ट और स्पंजी नहीं बनता। तो चलिए जानते हैं बाजार जैसा ढोकला बनाने की कुछ आसान और जरूरी टिप्स के बारे में। 

टिप 1 
ढोकले का बैटर सही बनाना सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट होता है। कई महिलाएं बैटर को या तो ज्यादा पतला कर देती हैं, तो कुछ इसे ज्यादा गाढ़ा कर देती हैं। जिसकी वजह से ढोकला सही नहीं बनता। इसका बैटर ना अधिक गाढ़ा होना चाहिए और ना ही अधिक पतला। इसे इतना पतला करें कि उंगली से जब आप इसकी एक ड्रॉप पानी में डालें, तो ये ऊपर की ओर तैरता हुआ आ जाए। ये बैटर को जज करने का सही तरीका है। 

टिप 2 
बैटर तैयार होने के 10-15 मिनट इसे ढककर रख दें। इससे बैटर सेट हो जाता है। इसी बीच आप जिस बर्तन में ढोकला बनाने वाली हैं उसमें तेल लगा कर रख दें। 

dhokla

टिप 3 
बैटर में खमीर उठाने के लिए बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल न करें। इसके लिए आप ईनो का इस्तेमाल कर सकती हैं। ईनों पाउडर को बैटर सेट होने के बाद ही डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें।
ध्यान दें
ईनो के बैटर में डालने के बाद अच्छी तरह मिक्स करें, लेकिन अधिक देर तक ऐसा ना करें।    

टिप 4
इसे पकाने के लिए आप ढोकला स्टैंड का इस्तेमाल कर सकती हैं। या फिर कुकर और कढ़ाई का इस्तेमाल करें। बनाने से पहले उसमें थोड़ा सा पानी डालकर, बर्तन रखने के स्टैंड पर ढोकला बनाएं। इसे अच्छे से 15 मिनट के लिए ढक दें। टूथपिक की मदद से चेक करें। 

संबंधित खबरें