फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइन स्टेप्स के साथ बनाएं गाजर-मूली का अचार, गर्म पराठे के साथ खाने में लगता है टेस्टी

इन स्टेप्स के साथ बनाएं गाजर-मूली का अचार, गर्म पराठे के साथ खाने में लगता है टेस्टी

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और बाजार हरे साग, लाल गाज और सफेद मूली से घिर गया है। इस मौसम में सबसे ज्यादा आने वाली सब्जियां गाजर और मूली होती हैं। इस मौसम में गाजर-चुकंदर का जूस भी लोग खूब पीते...

इन स्टेप्स के साथ बनाएं गाजर-मूली का अचार, गर्म पराठे के साथ खाने में लगता है टेस्टी
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 Nov 2021 03:53 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और बाजार हरे साग, लाल गाज और सफेद मूली से घिर गया है। इस मौसम में सबसे ज्यादा आने वाली सब्जियां गाजर और मूली होती हैं। इस मौसम में गाजर-चुकंदर का जूस भी लोग खूब पीते हैं। ये जूस खून की कमी वाले लोगों के लिए खूब फायदेमंद साबित होता है। वहीं इस मौसम में गाजर और मूली का अचार भी खूब बनाया जाता है। इस अचार को आप कुछ स्टेप्स में ही घर पर तैयार कर सकते हैं। ये टेस्ट के साथ-साथ पाचन के लिए भी अच्छा होता है। तो चलिए जानते हैं कैसे आसान स्टेप्स में घर पर ही गाजर-मूली का अचार बनाया जा सकता है। 

सामग्री

गाजर, मूली, राई, लाल मिर्च, हल्दी, नींबू का रस, सरसों का तेल, नमक 

कैसे बनाएं

स्टेप 1- सबसे पहले गाजर और मूली को अच्छे से धो कर साफ करें। फिर दोनों को लंबा-लंबा काट लें। 

स्टेप 2- गाजर और मूली को कुछ देर के लिए सूखने दें। इसे कुछ समय के लिए धूप में रख दें। ऐसा करने से ये सूख भी जाएंगे और धूप दिखाने से ये काफी लंबे समय तक चल सकता है। 

स्टेप 3 - अब एक बड़े बर्तन में गाजर मूली को पीसी हुई राई और लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, हींग, नींबू का रस डाल कर मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। 

स्टेप 4- अब इसमें सरसों का तेल डालें। आप इस अचार को 2-3 दिन के लिए सूर्य की सीधी रौशनी में रखें। अब इसे हल्के कॉटन के कपड़े से बांध दें। 

स्टेप 5- दो से तीन दिन बाद यह अचार पक जाएगा तब आप इसे खाने सर्व कर सकती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें