DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Travel: ओडिशा में हैं ये ऑफबीट डेस्टिनेशन, एक बार घूमने का जरूर बनाएं प्लान 
लाइफस्टाइल

Travel: ओडिशा में हैं ये ऑफबीट डेस्टिनेशन, एक बार घूमने का जरूर बनाएं प्लान 

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Wed, 04 Aug 2021 05:50 PM
Travel: ओडिशा में हैं ये ऑफबीट डेस्टिनेशन, एक बार घूमने का जरूर बनाएं प्लान 

ट्रेवलिंग का शौक हो तो अलग-अलग जगहों को एक्सप्लोर करने में खूब मजा आता है। वहीं अगर बात हो ऑफबीट प्लेसिस को एक्सप्लोर करने की तो ये एक्साइटमेंट डबल हो जाती हैं, क्योंकि शहरों की भीड़-भाड़ से दूर ये ऑफबीट डेस्टिनेशन शांत और खूबसूरत होती है। ऐसी जगहों पर ट्रेवलिंग करने में खूब मजा आता हैं। ऐसी ही कुछ डेस्टिनेशन के बारे में आज आपको बताने वाले हैं। ये डेस्टिनेशन ओडिशा में स्थित हैं। तो, जानते हैं कौन सी हैं वो जगह और क्या है वहां पर खास। 

 

1) नेचुरल ब्यूटी का आन्द लेना चाहते हैं तो जेयपोरे घूमने जा सकते हैं। इस जगह से आपको दूर-दूर तक चट्टानें, झरने और हरी भरी वादियां देखने को मिलेंगी। ये खूबसूरत दृश्य देख आप भी मनोनित हो जाएंगे और ये नजारा भी आपकी आंखों में भर जाएगा।  जेयपोरे में घूमने के लिए गुप्तेश्वर केव्स, सुनाबेदा, दुदुमा फॉल्स, कोलाब फॉल्स और हाटीपत्थर है। इस जगह के पास में देवमाली चोटी है, जो ओडिशा की सबसे ऊंची चोटी है। 

 

2) केन्दुझर में स्थित है बर्बिल, इस जगह के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते होंगे। घने जंगल और शहर के शोर शराबे से दूर प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेते हैं। यहां घूमने के लिए हवा महल, गोनासिका, ठाकुरनी हिल्स, मुर्गा महादेव वॉटरफॉल्स जैसी कई जगह हैं। 

 

3)पारादीप अपने सी पोर्ट्स के लिए खूब फेमस है। बंगाल की खाड़ी और महानदी के संगम पर स्थित पारादीप में आपको बड़े-बड़े जहाज नजर आते हैं। इस पोर्ट के साथ ही आप गहीरमाथा सैंक्चुअरी, लाइटहाउस और झंकड़ जैसी जगहें घूम सकते हैं। 

 

4)नेचुरल ब्यूटी और ऐतिहासिक स्थलों के लिए फेमस संबलपुर भी घूमने जाएं। यहां आप हीराकुंड डैम, कैटल आइलैंड, पिचलिमा, हुमा, सामलेश्वरी मंदिर जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। 

 

5) पिप्पली, एक छोटा सा गांव जो अपने हैंडीक्राफ्ट के लिए फेमस है। यहां के कारीगर एंब्रॉएड्री वाले डिजाइन बनाते हैं। यहां से आप खुद के लिए और अपने क्लोज लोगों के लिए शॉपिंग कर सकते हैं।   

  

संबंधित खबरें