DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Mahashivratri 2021: शिवरात्रि के दिन बनाएं समा के चावल की खीर का प्रसाद, नोट करें ये टेस्टी Recipe

जीवन शैलीMahashivratri 2021: शिवरात्रि के दिन बनाएं समा के चावल की खीर का प्रसाद, नोट करें ये टेस्टी Recipe

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 09 Mar 2021 05:29 PM
Mahashivratri 2021: शिवरात्रि के दिन बनाएं समा के चावल की खीर का प्रसाद, नोट करें ये टेस्टी Recipe

Mahashivratri Recipe 2021: हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी की तिथि को मनाया जाएगा। इस मौके पर भोले बाबा के भक्त उन्हें अपनी भक्ति से प्रसन्न करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहेंगे। ऐसे में अगर आप भी भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उन्हें प्रसाद में समा के चावल की खीर का भोग लगाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी रेसिपी। खास बात यह है कि यह रेसिपी न सिर्फ मिनटों में बनकर तैयार होती है बल्कि खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। तो आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाई जाती है यह फलाहारी खीर। 

समा के चावल की खीर बनाने के लिए सामग्री- 
-समा के चावल -1/2 कप
-दूध फुल क्रीम-1 लीटर
- बादाम
- काजू और पिस्ता-1/4 कप कटे हुए
 -चीनी-स्वादानुसार
-घी -1 चम्मच  

समा के चावल की खीर बनाने का तरीका- 
समा के चावल की खीर बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावल अच्छी तरह धोकर थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोकर अलग रख दें। इसके बाद कुकर में घी गर्म करके उसमें चावल डालकर हल्का भूनें। अब कुकर में दूध डालकर उसका ढक्कन बंद कर दें। कुकर में एक सीटी आने के बाद गैस कम कर दें और 10 मिनट तक धीमी आंच पर खीर को पकने दें। 10 मिनट बाद गैस बंद करके सीटी ठंडी होने का इंतज़ार करें। इसके बाद कुकर का ढक्कन खोलें और इसमें चीनी और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। आपकी टेस्टी खीर बनकर तैयार है। 

संबंधित खबरें