DA Image
3 मार्च, 2021|10:38|IST

अगली स्टोरी

खाने में नमक-मिर्च हो गया है ज्यादा तो कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

Kitchen Tips and Tricks: भोजन बनाना एक कला है। इसमें बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपके मूड के साथ-साथ खाने का स्वाद भी बिगाड़ सकती है। अक्सर कई बार खाना बनाते समय  भोजन में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिसकी वजह से खाना स्वादिष्ट नहीं बनता। ऐसे में आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में जो खाने में मसालों की मात्रा को बिलकुल सही करके उसका स्वाद बनाए रखती हैं।

लाल मिर्च ज्यादा होने पर-
भोजन बनाते समय अगर खाने में लाल मिर्च ज्यादा हो जाए तो उसे कम करने के लिए दूध या दही का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में ग्रेवी में गाढ़ा दही का इस्तेमाल न सिर्फ ग्रेवी का टेक्सचर बहुत अच्छा बना देगा, साथ ही यह भोजन से तीखेपन को भी कम कर देगा।

पूरा खाना मसालेदार होने पर-
जब पूरा खाना बहुत अधिक मसालेदार बन गया हो और आपको ये समझ में नहीं आ रहा है कि खाने में कौन सा मसाला ज्यादा हुआ है। ऐसे में भोजन में थोड़ा सा शहद या फिर शक्कर डालने से मदद मिल सकती है। ध्यान रखें खाने का स्वाद सुधारने के लिए मिठास का इस्तेमाल बहुत कम मात्रा में करना है। वरना आपकी स्पाइसी डिश जल्द ही किसी मिठाई में कनवर्ट हो जाएगी।

नमक मिर्च दोनों ज्यादा होने पर-
जब भोजन बनाते समय ग्रेवी में नमक और मिर्च दोनों ही अधिक हो जाए तो नट पेस्ट यानि मूंगफली या किसी अन्य नट का क्रश किया हुआ पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप किसी नट बटर को भी एड कर सकते हैं। ध्यान रखें नट पेस्ट का इस्तेमाल उन्हीं सब्जियों में करें जिसके साथ मूंगफली अच्छी लगती हो।

खाने में नमक अधिक होने पर- 
अगर आपके खाने में नमक ज्यादा हो गया है और आप बिना मेहनत किए उसे तुरंत ठीक करना चाहते हैं तो आप नींबू का रस डिश में एड कर सकती हैं। नींबू का खट्टापन एक्स्ट्रा स्पाइस को कम करके नमक को ठीक करता है। 

मसाले ज्यादा होने पर-
नमक, मसाला, मिर्च कुछ भी खाने में ज्यादा होने पर आप उसमें अंडे की जर्दी मिला सकते हैं। यह आपके खाने में एक्स्ट्रा स्पाइस कम करके ग्रेवी को भी थिक बनाने में मदद करेगा। लेकिन ध्यान रखें, ऐसा करते समय अंडा खाने में सीधा फोड़कर न डालें बल्कि अंडा उबाल कर उसका योक ही ग्रेवी में डालें। पूरा अंडा डालने से ग्रेवी का स्वाद खराब हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - क्या पीरियड्स के दौरान आपके कपड़े भी हो जाते हैं टाइट, जानें पीरियड्स के दौरान वजन बढ़ने का कारण

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:magical cooking tips: here are some effective cooking tips to little tricks to remove the excess salt and chilli from the food Curry Gravy Dal and Soups in hindi