मधुमेह की दवा दिमागी चोट का भी करेगी इलाज, सिर्फ महिलाओं पर होगा असर - madhumeh ki dava dimaagi chot ka bhi karegi ilaaj sirf mahilaon par hoga asar DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मधुमेह की दवा दिमागी चोट का भी करेगी इलाज, सिर्फ महिलाओं पर होगा असर

diabetic check

आज तक आप शुगर की दवा शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखने के लिए खाते रहे होंगे। लेकिन अब यह आपके शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल करने के साथ-साथ दिमागी चोट का भी इलाज कर सकेगी। जी हैं हाल ही हुआ एक शोध ऐसा ही कुछ दावा करता है। आइए जानते हैं आखिर क्या है यह पूरा शोधय़

शुगर की दवा पर हुए इस नए अध्ययन में पाया गया कि मधुमेह की दवा मस्तिष्क की चोटों को ठीक कर सकती है और नई कोशिकाओं को विकसित करने में भी मदद करती है। दवा से जुड़ा यह अध्ययन सबसे पहले मादा चूहों पर करके देखा गया था। जिसमें पता चला कि यह दवा सिर्फ महिलाओं पर ही काम कर सकती है। आइए जानते हैं इस दवा की क्या है खासियत।  

बुद्धिमता में करती है सुधार:

वैज्ञानिकों ने इसमें पाया कि टाइप 2 मधुमेह के उपचार में इस्तेमाल होने वाली मेटफोर्मिन नामक दवा मस्तिष्क में स्टेम कोशिकाओं को सक्रिय करती है, जिससे बुद्धिमता में सुधार होता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि यह दवा केवल मादा चूहों में काम करती है क्योंकि सेक्स हार्मोन एस्ट्राडियोल (अंडाशय में उत्पादित एक प्रमुख एस्ट्रोजन) मेटाफार्मिन की प्रतिक्रिया से स्टेम सेल्स की क्षमता को बढ़ाते हैं।

ओंटारियो की टोरंटो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा, यह दवा मस्तिष्क की चोटों और स्ट्रोक, सेरेब्रल पाल्सी व अल्जाइमर रोग से मस्तिष्क में होने वाली क्षति के इलाज में मददगार हो सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:madhumeh ki dava dimaagi chot ka bhi karegi ilaaj sirf mahilaon par hoga asar