फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलपलक झपकने से भी कम समय में हो जाता है प्यार, पढ़ें ये रिसर्च

पलक झपकने से भी कम समय में हो जाता है प्यार, पढ़ें ये रिसर्च

पहली नजर के प्यार की पुष्टि तो पहले ही कई शोध में हो चुकी है, लेकिन अब एक नए शोध में यह दावा किया है कि पलक झपकने से भी तेज गति से आप किसी के प्यार में पड़ जाते हैं। किसी की ओर आकर्षित होने में एक...

पलक झपकने से भी कम समय में हो जाता है प्यार, पढ़ें ये रिसर्च
बर्लिन | एजेंसियांMon, 24 Sep 2018 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

पहली नजर के प्यार की पुष्टि तो पहले ही कई शोध में हो चुकी है, लेकिन अब एक नए शोध में यह दावा किया है कि पलक झपकने से भी तेज गति से आप किसी के प्यार में पड़ जाते हैं। किसी की ओर आकर्षित होने में एक सेकंड के तीसरे हिस्से जितना समय ही लगता है। इतने कम समय में ही कोई अपने संभावित प्यार की ओर आकर्षित हो जाता है। 

जर्नल ‘न्यूरोसाइंस लेटर्स’ में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक कोई भी व्यक्ति 244 मिलीसेकंड (0.2 सेकंड) में ही सामने वाले व्यक्ति के लिंग की पहचान कर लेता है और 59 मिलीसेकंड के बाद ही वह उसकी ओर आकर्षित हो जाता है। यह शोध सोशल मीडिया से प्रभावित है। इसी वजह से टिंडर जैसे सोशल मीडिया एप पर लोग अनगिनत प्रोफाइल तस्वीरों को खंगालते हैं। इससे यह स्पष्ट है कि संभावित प्यार को तलाशने के लिए अच्छा लुक, समझदारी और बेहतर स्वास्थ्य की ओर सबसे पहले ध्यान जाता है। 

दिमाग की गतिविधियों की समीक्षा की : 
जर्मनी के बैमबर्ग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर क्लॉस क्रिस्टियन कार्बन के नेतृत्व में मनोवैज्ञानिकों ने यह शोध किया है। इस टीम ने स्नातक की पढ़ाई करने वाले 25 युवाओं के दिमाग की गतिविधियों पर निगरानी रखी। इन युवाओं को 100 तस्वीरें दिखाई गई और यह समीक्षा की गई कि क्या वे इन तस्वीरों के प्रति आकर्षित हुए या नहीं। 

FB पर हुआ प्यार, लेकर निकला बारात, उम्र निकली कम तो रास्ते से लौटाया

आकर्षक लोगों को मानते हैं समझदार 
प्रोफेसर कार्बन का कहना है कि समीक्षा के दौरान बेहद तेज गति से लोगों ने लिंग की पहचान की। इसी आधार पर उन्होंने सामने वाले को आकर्षक माना। उनका कहना है, ‘हालांकि इसे अनुचित माना जाएगा, लेकिन रोजमर्रा की हमारी जिंदगी में चेहर का आकर्षण एक तरह से दिल के दरवाजे के रूप में काम करता है। आकर्षक लोगों को ज्यादा समझदार माना जाता है  और आकर्षक लोग जिंदगी में ज्यादा खुश रहते हैं।’  

एयर होस्टेस को हवा में मिला मैरिज प्रपोजल, मगर गंवानी पड़ी नौकरी

लिंग के आधार पर आकर्षण 
शोध में यह तथ्य सामने आया कि लोग किसी के प्रति आकर्षित होने से पहले उसके लिंग की पहचान करता है। इसके बाद ही वह उसके प्रति आकर्षित होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें