फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलLohri Recipe 2021: लोहड़ी पर मीठे में बनाएं गन्‍ने के रस की खीर, रिश्तों में भी भर जाएगी मिठास

Lohri Recipe 2021: लोहड़ी पर मीठे में बनाएं गन्‍ने के रस की खीर, रिश्तों में भी भर जाएगी मिठास

Lohri Traditional Recipe 2021: त्योहार कोई भी हो उस दिन उससे जुड़ी कोई न कोई पारंपरिक डिश घर पर जरूर बनाई जाती है। ऐसे ही एक स्वीट डेजर्ट का नाम है गन्ने के रस की खीर। आज देशभर में लोहड़ी का...

Lohri Recipe 2021: लोहड़ी पर मीठे में बनाएं गन्‍ने के रस की खीर, रिश्तों में भी भर जाएगी मिठास
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 13 Jan 2021 08:32 AM
ऐप पर पढ़ें

Lohri Traditional Recipe 2021: त्योहार कोई भी हो उस दिन उससे जुड़ी कोई न कोई पारंपरिक डिश घर पर जरूर बनाई जाती है। ऐसे ही एक स्वीट डेजर्ट का नाम है गन्ने के रस की खीर। आज देशभर में लोहड़ी का त्योहार मनाया जाएगा। ऐसे में आज के दिन पंजाबी रसोई में सरसों का साग और मक्के की रोटी के अलावा गन्ने के रस की खीर भी जरूर बनाई जाती है। गन्ने के रस की खीर एक पारंपरिक पंजाबी डिश है, जिसे बनाने में बहुत मेहनत नहीं लगती है। लेकिन स्वाद के मामले में यह वाकई बेमिसाल होती है।

गन्ने के रस की खीर बनाने के लिए सामग्री :  
1 लीटर गन्‍ने का रस 
150 ग्राम चावल 
1 चम्मच इलायची पाउडर
5-6 बारीक कटे हुए काजू
5-6 बारीक कटे हुए बादाम
5-6 बारीक कटे हुए पिस्ता
2 चम्मच किशमिश

विधि :
सबसे पहले चावलों को धोकर भिगो दें। अब एक पैन में गन्ने का रस उबलने के लिए रख दें। उबलते समय गन्ने के रस के ऊपर गंदगी आने लगती है। इसे चम्मच की मदद से उतारते रहें। 

रस में जब उबाल आ जाए तब इसमें भिगोए हुए चावल पानी से निकालकर डालें। चावल डालकर धीमी आंच पर पकने दें। कुछ देर बाद चेक कर लें कि चावल पक गए हैं या नहीं। चावल पकने के बाद इसमें ड्राय फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालें।

गन्ने की खीर को ठंडा करके सर्व करें। अगर आप कम मीठा पसंद करते हैं, तो इसमें थोड़ी फीकी रबड़ी भी मिला सकते हैं। वैसे तो यह खीर बिना दूध के ही बनाई जाती है, अगर आप इसमें दूध मिलाना चाहते हैं तो गरम रस में दूध न मिलाएं। इससे खीर फट सकती है।

यह भी पढ़ें - आपके मेटाबॉलिज्म को नेचुरली बूस्ट करने में मददगार हैं रसोई में मौजूद ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें