फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइस लोहड़ी रिश्तों में घोलें प्यार की मिठास तिल की गजक के साथ, नोट कर लें ये टेस्टी Recipe

इस लोहड़ी रिश्तों में घोलें प्यार की मिठास तिल की गजक के साथ, नोट कर लें ये टेस्टी Recipe

Lohri Special 2020: लोहड़ी का त्योहार मूंगफली, गजक और रेवड़ी के स्वाद और खुशबू के बिना अधूरा है। गजक एक ट्रडिशनल डिश है जो कि लोहड़ी हो या मकर संक्रान्ति ज्यादातर घरों में बनाई या...

इस लोहड़ी रिश्तों में घोलें प्यार की मिठास तिल की गजक के साथ, नोट कर लें ये टेस्टी Recipe
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 13 Jan 2021 05:40 AM
ऐप पर पढ़ें

Lohri Special 2020: लोहड़ी का त्योहार मूंगफली, गजक और रेवड़ी के स्वाद और खुशबू के बिना अधूरा है। गजक एक ट्रडिशनल डिश है जो कि लोहड़ी हो या मकर संक्रान्ति ज्यादातर घरों में बनाई या बाजार से जरूर खरीदी जाती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है स्वादिष्ट तिल की गजक।   

सामग्री-
-साफ किए हुए तिल-200 ग्राम
-गुड़ -300 ग्राम
-बादाम कटे हुए - 15-16
-काजू कटे हुए -15-16
-बारीक कटा मेवा- 1 कप
-इलायची पिसी- 2-3
घी- 3 चम्मच

गजक बनाने का तरीका-
सबसे पहले एक मीडियम आंच में एक कड़ाही रखें और इसमें तिल को अच्छी तरह भून लें। तिल भूनने के बाद इसमें सोंधी सी खुशबू आने लगेगी। इसे एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। जब तक तिल ठंडा हो रहा है उसी कड़ाही में घी और गुड़ डालकर धीमी आंच पर उन्हें पकाएं।

जब तक चाश्नी तैयार हो रही है, तब तक तिल को मिक्सर में दरदरा पीस लें। एक बड़ी और गहरी प्लेट को घी लगाकर चिकना कर लें। अब चाशनी में इलायची पाउडर  और तिल का चूरा डालकर अच्छी तरह मिक्स करके चलाते हुए कुछ देर पकाएं। फिर आंच को बंद कर इस मिश्रण को चिकनाई लगी हुई प्लेट में डालकर फैला लें।

अब इसमें कटे हुए मेवे फैला दें। जब मिश्रण थोड़ा टाइट हो जाए तो इसे बेलन से बेलकर फैला लें। 10 मिनट बाद इसे चाकू की मदद से मनचाहे साइज में काटकर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपकी गजक अच्छी तरह से सेट हो जाएगी। अब चाहे तो इस गजक को एयर टाइट डिब्बे में रखकर भी स्टोर कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें - सॉरी लेडीज, यहां है 6 कारण कि आपको क्‍यों नहीं पीनी चाहिए ज्‍यादा चाय

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें