DA Image
11 जुलाई, 2020|12:39|IST

अगली स्टोरी

मीठे के शौकीन लोग घर पर बनाएं हलवाई जैसी कुरकुरी जलेबी, Recipe बेहद आसान

crispy jalebi

लॉकडाउन से पहले महीने-दो महीने में जलेबी और समोसे की दावत तो हो जाया करती थी। लकिन अभी सब कुछ बंद है। खैर, मायूस न हो, घर की बनी जलेबी से भी दावत वाली फीलिंग तो मिल ही सकती है। इस आसान मिठाई को आप घर में भी तैयार कर सकती हैं। आइए जानते हैं आखिर कैसे। 

1-लॉकडाउन के इस कठिन समय में बच्चों और बड़ों को खुश और तनाव से मुक्त रखना है, तो अच्छा और स्वादिष्ट खाना खास महत्व रखता है। और जब खाने में मीठे का विकल्प हो, तो इसे खाते ही सारा तनाव दूर हो जाता है। शरीर मे ग्लूकोज का स्तर जो बढ़ जाता है। आप बनाइएजलेबी, जो हर किसी को पसंद आती है।

2-इसे दही, रबड़ी या गुजराती अंदाज में फाफड़ा के साथ खाइए। मजा आ जाएगा।

कुरकुरी जलेबी को बनाने के लिए आपको चाहिए 1/2 कप मैदा, 1/4 कप दही, एक कप चीनी, एक चुटकी केसर, 1/4 कप चावल का आटा जलेबी को कुरकुरा बनाने के लिए, इलायची पाउडर व तलने के लिए घी

3-मैदा, दही, चावल का आटा साथ मिलाएं और पानी की मदद से गाढ़ा घोल तैयार करें। अब इसे एक घंटे के लिए ढक कर अलग रख दें। एक पैन में एक से डेढ़ कप पानी लें और इसमें चीनी डालकर उबालें। एक तार की चाशनी बनने तक इसे पकाना है। इसमें केसर और इलायची पाउडर भी मिला लें। तैयार चाशनी में आधा चम्मच नींबू का रस भी मिलाएं, ताकि चाशनी क्रिस्टल न बने। अब एक मोटी तली की कड़ाही में घी गर्म करें। पॉलीथीन से एक कोन बनाएं और मैदे वाला घोल डालें। घी जब गर्म हो जाए, तो घोल को गोल-गोल जलेबी की तरह घुमाकर डालें। दोनों ओर से जलेबी को अच्छे से तल कर चाशनी में शीघ्र डाल दें। पांच मिनट तक इसे चाशनी में डूबा रहने दें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lockdown sweet dish recipes:Try these restaurant style tasty crispy jalebi recipe in hindi