फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलमुंह के छाले हो या पेट की एसिडिटी झट से राहत देती है ठंडाई, जानें क्या है बनाने का तरीका

मुंह के छाले हो या पेट की एसिडिटी झट से राहत देती है ठंडाई, जानें क्या है बनाने का तरीका

Lockdown Summer Recipe: गर्मी के दिनों में न केवल बाहरी तापमान बढ़ता है, बल्कि हमारे शरीर का ताप भी बढ़ जाता है। शरीर को भीतर से ठंडा रखने के लिए ही इस मौसम में तरह-तरह के तरल पदार्थों के सेवन की...

मुंह के छाले हो या पेट की एसिडिटी झट से राहत देती है ठंडाई, जानें क्या है बनाने का तरीका
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 03 May 2020 07:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Lockdown Summer Recipe: गर्मी के दिनों में न केवल बाहरी तापमान बढ़ता है, बल्कि हमारे शरीर का ताप भी बढ़ जाता है। शरीर को भीतर से ठंडा रखने के लिए ही इस मौसम में तरह-तरह के तरल पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसा ही एक गुणकारी पेय है, ठंडाई। आइए जानें इसके कई गजब के फायदे और बनाने का आसान तरीका। 

1-गर्मी के दिनों में तापमान अधिक होता है, जिससे शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है। ठंडाई का सेवन गर्मी के इस प्रकोप को कम करता है और पेट व शरीर को शीतलता प्रदान करता है।

2-एसिडिटी, पेट में जलन, अपच जैसी समस्याएं तो इससे हल होंगी ही, ठंडाई पोषण में भी शानदार है। इसीलिएयह शक्तिवर्द्धक भी होती है।

3-गर्मी के दिनों में अकसर मुंह में छाले हो जाते हैं। इससे बचने के लिए नियमित ठंडाई का प्रयोग करें। आपको मुंह में छाले होने बंद हो जाएंगे।

4-सूखे मेवे आदि के साथ बनाई गई ठंडाई दिमाग को पोषण देने का काम करती है। यह दिमाग ठंडा रखेगी और तनाव व चिड़चिड़ेपन से भी बचाएगी।

5-ठंडाई की रेसिपी बहुत आसान है। इसे आप इंटरनेट से देखकर या किसी बड़े-बुजुर्ग से पूछकर आराम से घर में बना सकती हैं।

ठंडाई बनाने की रेसिपी-
सामग्री-

शक्कर 4-5 बड़े चम्मच
पानी -  1 1/2 कप 
बादाम - बारीक कटे हुए
गुलाब जल और गुलाब की सूखी पत्तियां सजाने के लिए
सोंफ 
काली मिर्च 
खसखस
खरबूजे के बीज
छोटी इलायची
दूध - 1 लीटर

ठंडाई बनाने की रेसिपी-
इलायची को छीलकर दानों को अलग रख दें। इसके बाद खसखस को लगभग एक मिनट के लिए सूखा भून लें। ऐसा करने से दाना पीसने में आसानी होगी। अब एक ग्राइंडर में बादाम, सौंफ, खसखस, सफेद मिर्च के दाने, सूखी गुलाब की पंखुड़ियां और इलायची के दानों को बारीक पीस लें। इसे पाउडर जैसा बना लें। अब दूध को उबाल कर उसमें ये पाउडर मिला लें। और आधे घंटे तक रखें। इसके बाद फ्रिज में रखें और सर्व करते समय गुलाब जल और गुलाब की सूखी पत्तियां इसमें डालें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें