DA Image
23 जून, 2020|1:37|IST

अगली स्टोरी

इम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं गठिया रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है आलू, जानें कैसे बनाएं इसकी टिक्की

aloo tikki

सब्जियों का राजा कहलाने वाले जिस आलू को हम लगभग हर सब्जी में खाते हैं, वह आलू पुर्तगालियों के साथ भारत आ पहुंचा था। नाश्ते में इसके विविध व्यंजन बन सकते हैं। आइए जानें आलू के फायदे और स्वादिष्ट आलू की टिक्की की रेसिपी।

1-आलू में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता, लेकिन इसे सही तरीके से पकाया और खाया जाए तो इसके कई फायदे हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, कॉपर और पोटैशियम मौजूद होता है। आलू में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद हैं। वहीं, अगर आलू को उबाल कर खाया जाए, तो वह शरीर के अंदर की सूजन को खत्म करता है। यह आंतों और पाचन तंत्र में हुई सूजन को घटाता है।
 
2-शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में भी आलू खाने के फायदे हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है। कुछ विशेषज्ञ आलू के छिलके खाने को भी फायदेमंद बताते हैं। यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। इसीलिएकई रेसिपीज में आलू को छिलके सहित उपयोग करते हैं।
 
3-करारी आलू की टिक्की के लिए 4-5 उबले आलू, आधा कप ब्रेडक्रंब्स, 1 चम्मच कॉर्नफ्लॉर, एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट, 3 बारीक कटी हरी मिर्च, एक चम्मच चाट मसाला, आधा छोटा चम्मच अमचूर, आधा छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटा हरा धनिया, स्वादानुसार नमक और तेल लें। उबले आलू अच्छी तरह मैश करें। इसमें सारी सामग्री डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इससे छोटी टिक्कियां बना लें। इसे दस मिनट के लिए फ्रिज में सेट होने को रखें। एक पैन में तेल गर्म करें व टिक्कियां निकाल कर दोनों तरफ से सुनहरा सेक लें। मटर या छोले के साथ खाएं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lockdown Recipe:potato not only boost immunity but also beneficial for arthritis patients know how to make potato tikki