फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं गठिया रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है आलू, जानें कैसे बनाएं इसकी टिक्की

इम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं गठिया रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है आलू, जानें कैसे बनाएं इसकी टिक्की

सब्जियों का राजा कहलाने वाले जिस आलू को हम लगभग हर सब्जी में खाते हैं, वह आलू पुर्तगालियों के साथ भारत आ पहुंचा था। नाश्ते में इसके विविध व्यंजन बन सकते हैं। आइए जानें आलू के फायदे और स्वादिष्ट आलू...

इम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं गठिया रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है आलू, जानें कैसे बनाएं इसकी टिक्की
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 06 May 2020 06:13 PM
ऐप पर पढ़ें

सब्जियों का राजा कहलाने वाले जिस आलू को हम लगभग हर सब्जी में खाते हैं, वह आलू पुर्तगालियों के साथ भारत आ पहुंचा था। नाश्ते में इसके विविध व्यंजन बन सकते हैं। आइए जानें आलू के फायदे और स्वादिष्ट आलू की टिक्की की रेसिपी।

1-आलू में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता, लेकिन इसे सही तरीके से पकाया और खाया जाए तो इसके कई फायदे हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, कॉपर और पोटैशियम मौजूद होता है। आलू में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद हैं। वहीं, अगर आलू को उबाल कर खाया जाए, तो वह शरीर के अंदर की सूजन को खत्म करता है। यह आंतों और पाचन तंत्र में हुई सूजन को घटाता है।
 
2-शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में भी आलू खाने के फायदे हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है। कुछ विशेषज्ञ आलू के छिलके खाने को भी फायदेमंद बताते हैं। यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। इसीलिएकई रेसिपीज में आलू को छिलके सहित उपयोग करते हैं।
 
3-करारी आलू की टिक्की के लिए 4-5 उबले आलू, आधा कप ब्रेडक्रंब्स, 1 चम्मच कॉर्नफ्लॉर, एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट, 3 बारीक कटी हरी मिर्च, एक चम्मच चाट मसाला, आधा छोटा चम्मच अमचूर, आधा छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटा हरा धनिया, स्वादानुसार नमक और तेल लें। उबले आलू अच्छी तरह मैश करें। इसमें सारी सामग्री डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इससे छोटी टिक्कियां बना लें। इसे दस मिनट के लिए फ्रिज में सेट होने को रखें। एक पैन में तेल गर्म करें व टिक्कियां निकाल कर दोनों तरफ से सुनहरा सेक लें। मटर या छोले के साथ खाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें