DA Image
2 जून, 2020|8:06|IST

अगली स्टोरी

Good News! लॉकडाउन के चलते जालंधर की हवा हो गई इतनी साफ कि दिखने लगे हिमाचल के पहाड़

e

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते सभी लोग अपने घरों में है। 21 दिनों के लॉकडाउन में घर में रहने की कई चुनौतियां हैं लेकिन इस लॉकडाउन का एक सकारात्मक पहलू पर्यावरण स्वच्छता से जुड़ा नजर आया। जहां शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी कम देखने को मिला, वहीं इससे हवा भी काफी साफ हो गई है।

एक सुखद खबर जालंधर से आई है। पंजाब में हवा के स्त र में जबरदस्तं सुधार देखने को मिला है।हिमाचल प्रदेश में हिमालय पर्वत की धौलाधार रेंज के पहाड़ जालंधर से दिखाई दे रहे हैं। हिमाचल प्रदेश में धौलाधार पर्वत श्रृंखला कांगड़ा और मंडी जिले के बीच फैली हुई है। इस खबर को हिमाचल प्रदेश टूरिज्म ने ट्वीट करके लोगों से शेयर किया। 

 

लुधियाना जो कि आमतौर पर देश के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है, वह 23 मार्च को भारत के सबसे साफ शहर की सूची में शामिल हो गया था। धौलाधार को 'सफेद पर्वत' के नाम से भी जाना जाता है। यह हिमाचल प्रदेश में स्थित पर्वतमाला है। यह राज्य के पश्चिम में चम्बा जिले से शुरू होकर पूर्व में किन्नौर जिले से जाते हुए उत्तराखंड से होते हुए पूर्वी असम तक फैली हुई है।

इन पहाड़ों को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से धर्मशाला पहुंचते हैं। लेकिन हवा में दूर हुए प्रदूषण के चलते यह पर्वत श्रृंखला जालंधर के लोगां को अपने घरों से ही दिखने लगी है। यह देखकर स्थानीय लोग बेहद उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। साथ ही वरिष्ठ जनों का कहना है कि उन्होंने एक पीढ़ी बाद ऐसा अद्भुत नजारा देखा है। 
भारत में भी गाड़ियों की आवाजाही रुकी हुई है और फैक्ट्रिथयां पूरी तरह से बंद हैं। राष्ट्री य राजधानी दिल्लीो में जहां आमतौर पर हवा बेहद खराब रहती है वहां भी पिछले हफ्ते AQI 95 से नीचे दर्ज किया गया। कोरोना वायरस की खबरों के बीच इस खबर को लॉकडाउन के एक सुखद पहलू के तौर पर देखा जा रहा है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lockdown Positive Effect Himachals dhauladhar range mountain seems visible from jalandhar in punjab