फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलLockdown Kitchen Hacks:रसोई को डिटॉक्स करने के ये हैं 3 टिप्स, किचन के साथ आप भी बने रहेंगे सेहतमंद

Lockdown Kitchen Hacks:रसोई को डिटॉक्स करने के ये हैं 3 टिप्स, किचन के साथ आप भी बने रहेंगे सेहतमंद

Lockdown Kitchen Hacks:इन दिनों ज्यादातर स्त्रियां घर पर हैं। ऐसे में रसोई में आए दिन पकवान भी बन रहे हैं। क्यों न छुट्टी वाले दिन रसोई को भी डिटॉक्स कर लें। इससे काम करने का स्पेस भी ज्यादा मिलेगा...

Lockdown Kitchen Hacks:रसोई को डिटॉक्स करने के ये हैं 3 टिप्स, किचन के साथ आप भी बने रहेंगे सेहतमंद
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 18 May 2020 09:58 AM
ऐप पर पढ़ें

Lockdown Kitchen Hacks:इन दिनों ज्यादातर स्त्रियां घर पर हैं। ऐसे में रसोई में आए दिन पकवान भी बन रहे हैं। क्यों न छुट्टी वाले दिन रसोई को भी डिटॉक्स कर लें। इससे काम करने का स्पेस भी ज्यादा मिलेगा और रसोई भी सेहतमंद बनी रहेगी। 

1-पूरे घर की तुलना में रसोई में सर्वाधिक बैक्टीरिया-वायरस पनपने की संभावना होती है। इसलिए किचन की नियमित डीप क्लीनिंग जरूरी है। शुरुआत करें सिंक के पाइप से। खासतौर पर अगर वहां नॉनवेज धोते हों तो यह बहुत जरूरी है कि हर बार सिंक को कीटाणुनाशक से साफ करें और पाइप को निकालकर अच्छी तरह किसी लिक्विड सॉल्यूशन से साफ करें।

2-बर्तन धोने वाले स्पॉन्ज को यूज करने के बाद ब्लीचिंग पाउडर वाले पानी में भिगो दें। सब्जी काटने वाला चॉपिंग बोर्ड अगर लकड़ी का है तो हर बार इस्तेमाल के बाद उसे साबुन के घोल से अच्छी तरह साफ करें। रसोई के तौलियों को रोज धोएं, साथ ही एप्रन को भी अच्छी तरह साफ कर सप्ताह में एक-दो दिन धूप में जरूर रखें। फिल्टर को कभी गंदे हाथों से न छुएं और बीच-बीच में सिरके वाले पानी से उसके नल की सफाई करें।

3-सप्ताह में एक दिन अवन, मिक्सी, स्विच बोर्ड आदि की डीप क्लीनिंग करें। इसके लिए एक कप पानी में ब्लीचिंग पाउडर घोल लें या लिक्विड ब्लीच लें और एक साफ कपड़े को इसमें भिगोकर सारे उपकरणों की सफाई करें। इसी तरह किचन के एग्जॉस्ट फैन, बल्ब्स, चिमनी और खिड़कियों को भी सप्ताह में एक दिन अच्छी तरह गर्म पानी-सिरके या ब्लीचिंग पाउडर की मदद से साफ कर लें। अगर फ्रिज रसोईघर में रखा है तो उसकी नियमित सफाई जरूरी है। बेहतर यह होगा कि उसे किचन से थोड़ी दूरी पर रखें। महीने में दो बार किचन की टाइल्स और फर्श को साबुन-पानी के घोल या लिक्विड सॉल्यूशंस से जरूर साफ करें क्योंकि यहां धुएं-गर्द के अलावा मसालों और व्यंजनों के छींटे भी पड़ते हैं, जिससे निशान रह जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें