DA Image
3 जून, 2020|4:29|IST

अगली स्टोरी

Lockdown : इस मुश्किल वक्त में खरीदारी करते हुए इन 5 बातों का रखें ध्यान, काम आएंंगे बचत के तरीके

shopping offers

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते चीजों की उपलब्धता किसी चुनौती की तरह ही है। ऐसे में हमें परेशानी के वक्त को देखते हुए खरीदारी करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे कि हम पैसों की बर्बादी से बचते हुए बचत कर सकें। आइए, जानते हैं कुछ टिप्स- 

 

लिस्ट बनाएं
सबसे पहले तो इसकी लिस्ट बनाएं कि आपको क्या लेना है। लिस्ट का तरीका सिर्फ किराना लाने के लिए बल्कि कपड़ों आदि की शॉपिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में लिस्ट में उन चीजों को रखें, जिनके बिना आपका काम नहीं चल सकता। 

 

कैश रखें
लोग डिजिटल पैमेंट की ओर जा रहे हैं और हम कैश कैरी करें? जी हां, अगर आपको अपने बजट में रहते हुए शॉपिंग करना है तो इससे अच्छा और कोई तरीका नहीं हो सकता। ऐसे में आपको अंदाजा रहेगा कि आपके पास कुल कितने पैसे बचे हुए हैं। 

 

ज्यादा देर एक जगह खड़े न रहें 
चाहे कपड़े लेने हों या फिर किराना, किसी एक जगह न अटकें और दूसरी जगहों पर भी इन चीजों को देखे। एक चीज को देखते रहने से उसे खरीदने का मन करने लगता है। ऐसे में फिलहाल इस आदत को छोड़ें। 

 

आवश्यकता के हिसाब से खरीदें
आपकी क्रयशक्ति (purchasing power) कितनी भी क्यों न हो लेकिन इस वक्त को देखते हुए आवश्यता के हिसाब से खरीदें। सीमित चीजों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने दें। 

 

लिस्ट के हिसाब से लेकर जाएं कैश 
कैश रखने के साथ इस बात का ध्यान रखें कि अपने पास सीमित कैश रखें, जिससे कि आप वही सामान खरीदें जिसकी आपको जरुरत है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:lockdown keep these things in mind during shopping