DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Work From Home : घर से काम करने के बाद रात में नहीं आती नींद, तो ये 5 टिप्स जरूर आएंगे आपके काम
जीवन शैली

Work From Home : घर से काम करने के बाद रात में नहीं आती नींद, तो ये 5 टिप्स जरूर आएंगे आपके काम

ला,नई दिल्लीPublished By: Pratima
Thu, 02 Apr 2020 02:58 PM
Work From Home : घर से काम करने के बाद रात में नहीं आती नींद, तो ये 5 टिप्स जरूर आएंगे आपके काम

कोरोना वायरस लॉकडाउन में सभी अपने घरों में है। ऐसे में ज्यादातर नौकरीपेशा लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। घर से काम करने की कई चुनौतियां हैं। इनमें से एक चुनौती है, अपने रूटीन को मैनेज करते हुए रात को समय पर सो जाना लेकिन ज्यादातर लोगों को घर से काम करने में नींद न आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 

 

बिस्तर पर लेटकर फोन का इस्तेमाल न करना 
कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि फोन या टैबलेट की ब्लूि लाइट मेलाटोनिन के स्तकर को प्रभावित करती है। ये हार्मोन स्लीनप साइकिल (एक समय पर सोने और जागने) के लिए जिम्मेभदार होता है। इसलिए डॉक्ट र सलाह देते हैं कि रात को सोने से पहले बिस्तोर पर फोन का इस्तेेमाल नहीं करना चाहिए। इसकी जगह किताबें पढ़ सकते है। 

 

चाय/कॉफी का सेवन न करें
दुनियाभर में कॉफी और चाय का सेवन किया जाता है। कॉफी मस्तिष्कप में कुछ रसायनों के रिलीज को बढ़ाकर नकारात्मऔक प्रभाव पैदा करती है। कैफीन फोकस को बढ़ाती है और थकान होने के एहसास को कम करती है। शाम के 5 बजे के बाद कॉफी पीना अनिद्रा का कारण बन सकता है।

 

खाने के बाद तुंरत सोने के लिए न जाएं 
रात को सोने से तुरंत पहले कुछ नहीं खाना चाहिए। इससे आपके शरीर की स्लीाप साइकिल प्रभावित हो सकती है। विशेषज्ञों का मानना ह कि सोने से तीन घंटे पहले तक कुछ नहीं खाना चाहिए वरना अपच, एसिड रिफलक्स  और बुरे सपने तक आ सकते हैं।


मेडिटेशन करें
मस्तिष्कट को आराम देने का सबसे अच्छा‍ तरीका है प्रकृति के साथ कुछ समय बिताना। लॉकडाउन के दौरान आप घर पर ही मेडिटेशन कर सकते हैं। इससे अनिद्रा की समस्यात दूर होती है और लेटने पर जल्दी  नींद भी आ जाती है।

 

हॉट बाथ ट्राई करें 
कुछ अध्यबयनों में खुलासा हुआ है कि सोने से पहले गर्म पानी से नहाने से अच्छीद नींद आती है। माना जाता है कि गर्म पानी रक्त  वाहिकाओं को चौड़ा कर देता है और अतिरिक्त  गर्मी को कम करने की त्व चा की क्षमता में भी इजाफा होता है। अब अगर आपको रात को नींद नहीं आ रही है, तो आप हॉट शॉवर ले सकते हैं।
 

संबंधित खबरें