DA Image
30 मई, 2020|1:42|IST

अगली स्टोरी

Lockdown:पार्लर जाना हुआ मुश्किल , घर पर फॉलो करें ये 'Hair Care TIPS'

hair care

अब पार्लर जोने का मौका तो मिल नहीं रहा। ऐसे में आपको अपने खूबसूरत बालों की देखभाल खुद ही करनी है। बालों की देखभाल पर हम यहां कुछ टिप्स दे रहे ङैं, जो अपनाने में बेहद आसान हैं और आपके बालों की देखभाल में अव्वल। आइए जानें। 

1-चूंकि अब हम सभी घरों में ही रह रहे हैं। इसलिए बालों को प्रदूषण या बाहरी धूल-गर्द से होने वाली क्षति भी बहुत कम हो रही है। ऐसे में बालों को रोज धोने की जरूरत नहीं रह गई है। बेवजह उनका प्राकृतिक तेल कम करने से बचें।

2-आमतौर से हम शैंपू की खरीदारी में उसी ब्रांड का कंडीशनर लेने की ओर ध्यान नहीं देते। जबकि दोनों एक ही ब्रांड के हों, तो बालों पर उनका अच्छा असर देखने को मिलता है। कंडीशनर और शैंपू अपने बालों की प्रकृति के अनुसार ही लें।

3-घर में रहकर बालों की ऑयलिंग का अच्छा मौका है। इसलिए बालों को धोने से पहले तेल मालिश की नियमित खुराक देकर उनकी सुंदरता को बढ़ाना ना भूलें। बालों में तेल हल्का गुनगुना करके लगाएं। इसके लिए नारियल तेल सबसे अच्छा है। जैतून का तेल भी आम उपलब्ध होता है। 

 4-बालों के रखरखाव में हेयर मास्क का उपयोग करें। आंवला इस मामले में बड़ा ही करिश्माई है। आमतौर पर सूखा आंवला भिगोकर उसे पेस्ट बनाकर फिर हम बालों में लगाते हैं। लेकिन अगर जल्दी हो तो कच्चा आंवला ही पेस्ट बना लें और उसे बालों पर 20 मिनट के लिए छोड़ें और फिर बाल धो लें। बाल निखरेंगे।
 
5-बालों की नियमित अंतराल पर ट्रिमिंग जरूरी है। बालों के दोमुंहे हो चुके सिरों से छुटकारा चाहिए तो एक्सपर्ट हर 6 से 8 सप्ताह में बालों के सिरों को 1/4 इंच कम करते रहने की सलाह देते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lockdown:If it is being difficult for you to go parlor then follow this amazing Hair Care TIPS at home to have long beautiful hair