फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइललॉकडाउन में परिवार के साथ मिलकर देखें टीवी, मिलेंगे ये गजब के फायदे

लॉकडाउन में परिवार के साथ मिलकर देखें टीवी, मिलेंगे ये गजब के फायदे

एक साथ टीवी देखने का क्या आनंद होता है, यह घर के बड़े-बुजुर्गों से पूछिए। एक वक्त था, जब टीवी के किसी खास कार्यक्रम को देखने के लिए सारा घर अपने काम खत्म कर साथ बैठता था। अब एक बार फिर से वही माहौल...

लॉकडाउन में परिवार के साथ मिलकर देखें टीवी, मिलेंगे ये गजब के फायदे
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 09 May 2020 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

एक साथ टीवी देखने का क्या आनंद होता है, यह घर के बड़े-बुजुर्गों से पूछिए। एक वक्त था, जब टीवी के किसी खास कार्यक्रम को देखने के लिए सारा घर अपने काम खत्म कर साथ बैठता था। अब एक बार फिर से वही माहौल है, तो जानिए संग टीवी देखने के फायदे भी। 
 
1-‘एक खुशहाल परिवार के लिए क्या-क्या चाहिए?’इस पर इंग्लैंड में हुए एक सर्वे में 40% लोगों ने माना कि परिवार के साथ टीवी पर कार्यक्रम देखना या फिल्में देखना, उन्हें खुशी देता है और उसका उनके परिवार के प्यार पर सकारात्मक प्रभाव भी पड़ा है।

2-एक शोध में तो यह भी कहा गया है कि जब हम परिवार के साथ एक समय में एक ही जगह पर बैठकर फिल्म या कोई शो देखते हैं, तो इससे हमारे बीच नजदीकियां बढ़ती है। यह परिवार के सदस्यों के बीच आपसी हिचक को कम करता है।
 
3-इतना ही नहीं, कई अध्ययनों में यह बात सामने आईहै कि परिवार के साथ बैठकर टीवी या फिल्म देखने पर किसी भी तरह का तनाव कम करने में मदद मिलती है। ये चीजें परिवार के साथ घर में रहकर हल्के-फुल्के क्षणबिताने का अच्छा मौका होती हैं।
 
4-आपके लिए अपने बच्चों के साथ बेहतर संवाद व संबंध बनाने के लिए भी यह अच्छा हो सकता है, क्योंकि टीवी देखते समय बच्चों के मन में सवाल भी आते हैं। ऐसे में आपकी मौजूदगी उनकी जिज्ञासा को कम कर सकती है और आपसे जुड़ाव बढ़ेगा।
 
5-जरूरी नहीं कि टीवी या फिल्म के मामले में हमेशा आपकी पसंद ही चले। बच्चों या अन्य सदस्यों की पसंद का मजा भी जब आप संग लेंगे, तो दूसरों में आपके लिए पॉजिटिव फीलिंग आएंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें