फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलघर में खुद तैयार करें सब्जी के मसाले, खाने का स्वाद देखकर लोग कहने लगेंगे मसाला क्वीन

घर में खुद तैयार करें सब्जी के मसाले, खाने का स्वाद देखकर लोग कहने लगेंगे मसाला क्वीन

अगर आपके घर में पाउडर मसालों के डिब्बे तेजी से खाली हो रहे हैं और दुकान पर भी पाउडर नहीं मिल रहे, तो क्यों ना आप खुद ही मसाला क्वीन बन जाएं? घर में कैसे खुद से तैयार करें मसालों का पाउडर, आइए...

घर में खुद तैयार करें सब्जी के मसाले, खाने का स्वाद देखकर लोग कहने लगेंगे मसाला क्वीन
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 26 Apr 2020 10:05 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आपके घर में पाउडर मसालों के डिब्बे तेजी से खाली हो रहे हैं और दुकान पर भी पाउडर नहीं मिल रहे, तो क्यों ना आप खुद ही मसाला क्वीन बन जाएं? घर में कैसे खुद से तैयार करें मसालों का पाउडर, आइए जानें। 
 
1-घर पर सब्जी मसाला बनाने के लिए एक चम्मच जीरा, एक चम्मच धनिया, एक चम्मच हल्दी पाउडर, सात-आठ साबुत लाल मिर्च, आधा चम्मच काली मिर्च, आठ लौंग, आधा चम्मच पीली सरसों, आठ हरी इलायची, दो चम्मच मेथी दाना, दो चम्मच चना दाल, एक चम्मच सौंफ, चार टुकड़े दालचीनी, एक चक्र फूल, आधा चम्मच जायफल पाउडर और एक चम्मच खसखस को एक जगह इकट्ठा करें। सभी साबुत मसालों को कड़ाही गर्म करके सूखा भून लें। जब मसाले ठंडे हो जाएं तो उन्हें हल्दी और जायफल पाउडर के साथ ग्राइंडर में डालकर बारीक पीस लें। ठंडा होने के बाद एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें। जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल करें।

2-गर्म मसाला पाउडर तैयार करने के लिए आधा कप धनिया, आधा कप जीरा, दो जायफल, एक कप जावित्री, एक तिहाई कप लौंग, आठ दालचीनी, आधा कप बड़ी इलायची, एक तिहाई कप काली मिर्च, तीन चौथाई कप हरी इलायची और 20 तेजपत्ता को सूखा भून लें। मसालों को धीमी आंच पर भूनें ताकि उनका रंग न बदले। गैस ऑफ कर मसालों को ठंडा होने दें और दरदरा पीस लें। एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें और तीन माह तक इस्तेमाल में लाएं।

3-गर्मी के मौसम में रायता हमारे मेन्यू का हिस्सा बन ही जाता है। रायते का स्वाद बढ़ाने के लिए घर पर ही रायता मसाला बनाएं। इसे आप दही पर भी छिड़क सकती हैं। इस मसाले को बनाने के लिए आपको चाहिए एक चम्मच काला नमक, एक चम्मच सौंफ, 15 काली मिर्च, आधा चम्मच हींग और एक चम्मच जीरा। अब कड़ाही में जीरा, सौंफ और हींग को मध्यम आंच पर भून लें। जब सौंफ ब्राउन रंग का हो जाए तो गैस ऑफ कर दें। ठंडा होने के बाद इन्हें काली मिर्च के साथ ग्राइंडर में डालकर पीस लें। काला नमक डालकर मिलाएं और एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें